Jaipur: अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देश पर राज्य स्तरीय टीमों ने धौलपुर दौसा एवं भरतपुर में किया चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण

अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देश पर राज्य स्तरीय टीमों ने धौलपुर दौसा एवं भरतपुर में किया चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण
अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देश पर राज्य स्तरीय टीम
Ad

Highlights

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह के निर्देश पर गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग की तीन राज्य स्तरीय टीमों ने भरतपुर, धौलपुर एवं दौसा में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया।  

जयपुर | प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवाएं सुलभ करवाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा संस्थानों का लगातार सघन निरीक्षण किया जा रहा है। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह के निर्देश पर गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग की तीन राज्य स्तरीय टीमों ने भरतपुर, धौलपुर एवं दौसा में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया।  

निदेशक जनस्वास्थ्य, डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि परियोजना निदेशक, टीकाकरण, डॉ. रघुराज सिंह, राज्य नोडल अधिकारी बाल स्वास्थ्य डॉ. प्रदीप कुमार चौधरी एवं उप निदेशक अराजपत्रित डॉ. राकेश गौचर की टीम ने भरतपुर के राजकीय आरबीएम अस्पताल एवं जनाना चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आरबीएम अस्पताल में ओपीडी में व्यवस्थाओं में और सुधार करने तथा कीमो थैरेपी एवं डायलिसिस के डे-केयर रोगियों के लिए अलग से काउंटर शुरू करने के निर्देश दिए गए। डायलिसिस वार्ड में एक मशीन खराब पाए जाने पर उसे तत्काल ठीक कराने, साफ-सफाई के लिए क्यू आर कोड व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के भी निर्देश दिए गए।

टीम ने अस्पताल में जांच, दवा, उपचार, बायोमैट्रिक उपस्थिति, साफ-सफाई सहित अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। साथ ही, रोगियों एवं परिजनों से भी स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। अस्पताल में अधिकांश स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति संतोषजनक पाई गई। टीम ने अस्पताल परिसर के आस-पास के क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने, चिकित्सालय में सुचारू व्यवस्थाओं के लिए अलग से प्रशासनिक खण्ड बनाए जाने तथा ट्रोमा सेंटर के लिए जल्द स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए। 

अतिरिक्त निदेशक आरसीएच डॉ. कैलाश प्रसाद शर्मा, राज्य नोडल अधिकारी बीएमडब्लू डॉ. अनमोल खण्डेलवाल एवं चिकित्सा अधिकारी बाल स्वास्थ्य डॉ. नवनीत सिंह कुंतल की टीम ने धौलपुर में केशर महारानी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संस्थान धौलपुर, जिला चिकित्सालय बाड़ी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैपउ का आकस्मिक निरीक्षण किया। टीम को तीनों अस्पतालों में ज्यादातर स्वास्थ्य सेवाएं संतोषजनक मिलीं। साफ-सफाई एवं बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण की व्यवस्था अपेक्षानुरूप नहीं पाए जाने पर उसमें सुधार के लिए निर्देश दिए गए।
 
इसी प्रकार नोडल अधिकारी मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना डॉ. रामबाबू जायसवाल एवं संयुक्त निदेशक जयपुर जोन डॉ. नरोत्त शर्मा की टीम ने जिला अस्पताल दौसा का आकस्मिक निरीक्षण किया। टीम को अस्पताल में 5 कार्मिक अनुपस्थित मिले, इस पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष बिलोनिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था में सुधार लाने, स्टाफ को ड्रेस कोड में आने एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। 

Must Read: कई जिलों में हुआ एक्टिव, अगले 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :