अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन से ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण संभव : रोहिताश्व सिंह तोमर

स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन से ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण संभव : रोहिताश्व सिंह तोमर
yoga day at baran rajasthan
Ad

Highlights

स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन से ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। स्वस्थ जीवन शैली और आदर्श समाज की स्थापना में योग की अहम भूमिका है। केंद्र सरकार की सार्थक पहल से योग वैश्विक पटल पर एक बार पुनः लोकप्रिय हुआ है। प्रत्येक नागरिक को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए तथा इस पहल को आगे बढ़ाना चाहिए।

बारां | दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को शहर के श्रीराम स्टेडियम में जिला-स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने उपस्थित जनों को "योग स्वयं के लिए और समाज के लिए" का संकल्प दिलाया। उन्होंने सभी को स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए यौगिक दिनचर्या अपनाने का आह्वान किया। इससे पहले, उन्होंने सामूहिक समारोह में सभी के साथ योग आसन और प्राणायाम क्रियाएं भी कीं। आयुर्वेद विभाग तथा जिला प्रशासन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विद्यार्थियों एवं बड़ी संख्या में योग प्रेमियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर तोमर ने कहा, "स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन से ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। स्वस्थ जीवन शैली और आदर्श समाज की स्थापना में योग की अहम भूमिका है। केंद्र सरकार की सार्थक पहल से योग वैश्विक पटल पर एक बार पुनः लोकप्रिय हुआ है। प्रत्येक नागरिक को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए तथा इस पहल को आगे बढ़ाना चाहिए।"

सहायक निदेशक डॉ. अजय नागर ने बताया कि प्रतिभागियों ने लगभग 50 मिनट तक ताड़ासन, अर्धचक्रासन, दंडासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन जैसे आसनों सहित कपालभाति, अनुलोम-विलोम तथा भ्रामरी जैसे प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास किया। जिला कलक्टर द्वारा समारोह के सफल आयोजन में सहभागी बने विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ थीम पर देश और विदेश में विभिन्न योग दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। श्री मोदी ने ही सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आरंभ करने का आह्वान किया था, जिसके परिणामस्वरूप 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। प्रधानमंत्री जी की इस पहल को दुनिया भर में अपार समर्थन मिला है।

समारोह में जिला पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी, पूर्व विधायक हेमराज मीणा, प्रधान मोरपाल सुमन, उप जिला प्रमुख छितरलाल मेघवाल, पूर्व जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, एडीएम दिवांशु शर्मा, एडीएम पूजा मीणा, डीएसओ रजत विजयवर्गीय, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी देवेन्दर प्रताप सिंह, सीएमएचओ सम्पतराज नागर, एसई डीआर क्षेत्रीय, सहायक निदेशक जूही अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य जान और आमजन उपस्थित रहे।

Must Read: प्रश्न बैंक से परीक्षाओं की तैयारी से बढे़गा विद्यार्थियों का आत्मविश्वास -शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

पढें ज़िंदगानी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :