चीन में कोहराम, स्कूलों में अवकाश: भारत सरकार अलर्ट, एडवाइजरी जारी, खतरे से निपटने के लिए सभी राज्यों को तैयारी शुरू करने के निर्देश

भारत सरकार अलर्ट, एडवाइजरी जारी, खतरे से निपटने के लिए सभी राज्यों को तैयारी शुरू करने के निर्देश
Ad

Highlights

चीन में अब एक नया वायरस आतंक मचाने लगा है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत रविवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

नई दिल्ली | पूरी दुनिया को कोरोना संक्रमण से परिचित करवाने वाले चीन में अब एक नया वायरस आतंक मचाने लगा है। 

चीन में अब हालात यहां तक खराब हो चुके है कि कई जगहों पर स्कूलों में छुट्टियां भी घोषित कर दी गई हैं। 

ऐसे में पूरी दुनिया की निगाह एक बार फिर से चीन पर जा टिकी है कि चीन फिर से पहले की तरह दूसरे देशों में इस संक्रमण को प्रसारित न कर दें। 

ऐसे में सभी देश अलर्ट मोड पर आ गए है। भारत ने भी चीन में तेजी से फैल रहे संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है। 

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत रविवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

इसी के साथ भारत सरकार ने भी साफ कर दिया है कि फिलहाल भारत में इस बीमारी का कोई खतरा नहीं है, लेकिन सरकार इस की हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

अस्पतालों की तैयारियों की तुरंत समीक्षा के निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों की तैयारियों की तुरंत समीक्षा करने के निर्देश जारी किए हैं। 

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि सरकार चीन में सांस की बीमारी के बढ़ते मामलों पर करीब से नजर रख रही है और संकेत दिया है कि किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इसी के साथ कहा गया है कि सभी राज्य कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशा-निर्देश लागू करेंगे। 

ऐसे में जिला और राज्य के अधिकारी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों और गंभीर श्वसन संक्रमण के मामलों पर नजर रखेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा है कि श्वसन रोग में इजाफा मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, एसएआरएस-सीओवी-2 जैसे सामान्य कारणों से होती है।

बीमारी के चलते अब बच्चे आ रहे चपेट में

आपको बता दें कि, चीन में निमोनिया जैसी बीमारी पिछले कुछ हफ्तों से तेजी से फैल रही है। 

ये संक्रमण खासतौर से छोटे बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन में कई जगहों पर स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। 

Must Read: कोरोना ने तोड़ा पिछले 6 महीने का रिकॉर्ड, गुरूवार को सामने आए इतने संक्रमित, 6 लोगों की मौत

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :