मुख्यमंत्री का भीलवाड़ा दौरा: प्रत्येक पात्र नागरिक को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य: मुख्यमंत्री

प्रत्येक पात्र नागरिक को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य: मुख्यमंत्री
chief minister bhajan lal sharma in bhilwara rajasthan
Ad

Highlights

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में विभिन्न मानकों में राजस्थान देश भर में प्रथम स्थान पर है। अब तक प्रदेश में 9468 स्थानों को यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है। इन शिविरों में 1.81 करोड़ से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं और इसमें हम देश भर में दूसरे स्थान पर हैं।

जयपुर, 14 जनवरी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हमारा देश दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश की प्रगति का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की है।

यह देश के प्रत्येक पात्र नागरिक को आमजन की सहभागिता से जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने के लिए शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। इसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो पात्रता रखते हुए भी योजनाओं के लाभ से वंचित है। 

शर्मा रविवार को भीलवाड़ा में आयोजित 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' शिविर का अवलोकन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हरनी महादेव, तिलेश्वर महादेव, अधरशिला महादेव, चामुंडा माता, खेड़ा के बालाजी और भगवान सवाईभोज को नमन करते हुए कहा कि यह क्षेत्र नयनाभिराम हरियाली एवं अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

आज भीलवाड़ा देश के प्रमुख टेक्सटाइल हब के रूप में उभर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में भीलवाड़ा जिले का प्रदर्शन उल्लेखनीय है। जिले में आयोजित शिविरों में लगभग 3 लाख लोगों ने हिस्सा लिया है। जिले में आयोजित शिविरों में करीब 1.80 लाख स्वास्थ्य जांचें हुई हैं। साथ ही, इन शिविरों में लगभग 35 हजार किसान क्रेडिट कार्ड जारी हुए हैं। 

हर गरीब को लाभान्वित करना प्रधानमंत्री का विजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की जनता का माननीय प्रधानमंत्री जी की गारन्टी में अटूट विश्वास है। देश एवं प्रदेश के सभी गरीबों को लाभान्वित करना देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी का विजन है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भैंरोसिंह शेखावत ने राजस्थान में अन्त्योदय की नींव डाली थी।

प्रधानमंत्री  के आदर्श नेतृत्व में आज यह कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा प्रधानमंत्री जी का विकसित भारत का संकल्प जन-जन तक पहुंच रहा हैं। उन्होंने सभी पात्र लोगों से आह्वान किया कि वे विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान में आयोजित शिविरों में जानकारी प्राप्त कर योजनाओं में अपना पंजीकरण करवायें तथा प्राप्त सुविधाओं का लाभ उठायें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में मिल रहे जनहितकारी योजनाओं के लाभ

शर्मा ने कहा कि वर्ष 2014 से देश में अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत हुई। प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में आमजन को इन जनहितकारी योजनाओं से जोेड़कर लाभान्वित किया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी अभियान के दौरान आयुष्मान भारत, पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, पीएम आवास योजना-शहरी, स्वच्छ भारत योजना-शहरी, पीएम ई-बस सेवा, अमृत योजना, पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, उड़ान, वंदे भारत जैसी प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार-प्रसार कर आम नागरिकों में जागरूकता पैदा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा द्वारा हमें सभी गांव ढाणियों तक योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है ताकि वे स्वयं आगे आकर इनका लाभ उठा पाएं। यात्रा के माध्यम से संभावित लाभार्थियों का पंजीकरण कर उनको योजना का लाभ दिलवाने में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में प्रदेशवासी भारी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं। उनका उत्साह एक जन-आंदोलन का रूप ले रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में विभिन्न मानकों पर राजस्थान देशभर में अव्वल

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में विभिन्न मानकों में राजस्थान देश भर में प्रथम स्थान पर है। अब तक प्रदेश में 9468 स्थानों को यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है। इन शिविरों में 1.81 करोड़ से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं और इसमें हम देश भर में दूसरे स्थान पर हैं।

उन्होंने कहा कि हमने शिविरों में 8.21 लाख से अधिक किसान भाइयों तक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाया है और इस योजना का लाभ पहुंचाने में प्रदेश पहले स्थान पर हैं। पीएम उज्ज्वला योजना पंजीकरण में राजस्थान पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने कहा कि इन शिविरों में लगाए जा रहे स्वास्थ्य कैम्प्स में 1 करोड़ से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है तथा 71 लाख से अधिक लोगों की टीबी जांच की गई है। इस मामले में हम देशभर में पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना और पीएम जीवन ज्योति योजना में प्रदेश देशभर में दूसरे स्थान पर है। 

राजस्थान सरकार पूरे कर रही जनता से किए वादे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है। सरकार बनने के एक माह में ही वादों को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

1 जनवरी से 450 रूपयों में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया जा चुका है। बेरोजगारों एवं उनके परिजनों की आशाओं पर कुठाराघात करने वालों पर कार्रवाई हेतु एसआईटी का गठन किया जा चुका है।

गत वर्षाें में पनपे विभिन्न प्रकार के माफिया एवं गैंगस्टर्स के उन्मूलन हेतु टास्क फॉर्स बनाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान राज्य की पहचान एक शान्त प्रदेश के रूप में रही है। यहां आपराधिक एवं असामाजिक तत्वों को किसी भी प्रकार की अशांति उत्पन्न करने नहीं दी जाएगी। 

इस दौरान उन्होंने उपस्थित जनसमूह को विकसित भारत के निर्माण की शपथ दिलवाई।

इस अवसर पर सांसद सुभाष चन्द्र बहेड़िया, विधायक जब्बर सिंह सांखला, गोपीचंद मीणा, गोपाल लाल शर्मा, लादूलाल पितलिया, उदयलाल भडाणा, लालाराम बैरवा, पूर्व विधायक कालूलाल गुर्जर एवं रामलाल गुर्जर सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

Must Read: मंत्री खाचरियावास की गहलोत-पायलट खेमे को नसीहत, नहीं माने तो सोनिया गांधी से करेंगे बात

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :