अरांई में सहकारी बैंक का उद्घाटन: नया राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए आएं साथ उप मुख्यमंत्री, डॉ. प्रेम चन्द बैरवा सहकारिता आन्दोलन है गांवो में राहत का आधार- जल संसाधन मंत्री, सुरेश सिंह रावत

नया राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए आएं साथ उप मुख्यमंत्री, डॉ. प्रेम चन्द बैरवा सहकारिता आन्दोलन है गांवो में राहत का आधार- जल संसाधन मंत्री,  सुरेश सिंह रावत
Inauguration of cooperative bank in Aranai Deputy Chief Minister Dr. Prem Chand Bairwa
Ad

Highlights

प्रधानमंत्री  नरेद्र मोदी भारत को विकसित देश बनाने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए वंचित वर्ग को मुख्य धारा में लाना होगा। सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं के द्वारा पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचा रही है

जयपुर । अरांई में अजमेर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के उद्घाटन के अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा ने कहा कि नए राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए सभी साथ आएं। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक के माध्यम से किसानों को ऋण उपलब्ध करवाकर उनका जीवन स्तर उन्नत बनाया जाएगा।

Suresh Singh Rawat

इस शाखा से क्षेत्र के निवासियों को लाभ होगा। नया राजस्थान बनाने के लिए सभी साथ आएं। राजस्थान की जनता का सहयोग राजस्थान के विकास को नई ऊचाईयों तक पहूंचाएगा।
प्रधानमंत्री  नरेद्र मोदी भारत को विकसित देश बनाने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए वंचित वर्ग को मुख्य धारा में लाना होगा। सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं के द्वारा पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचा रही है। 
 
नरेद्र मोदी ने कहा कि  अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री रहते हुए नदियों को जोड़ने का सपना देखा था। उसे सरकार वर्तमान प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भागीरथ प्रयास से पूर्ण कर रही है।
जल शक्ति मंत्री  गजेन्द्र सिंह, मुख्यमंत्री  भजन लाल शर्मा के प्रयासों से यह कार्य आरम्भ हुआ। राज्य के जल संसाधन मंत्री  सुरेश सिंह रावत ने समस्त विभागीय कार्य तत्परता से करवाए।
इसका सुखद परिणाम जल्द ही सभी के सामने होगा। प्रो. सांवर लाल जाट ने सरकार में मंत्री रहते हुए क्षेत्रा के विकास में काफी कार्य किया था। इस कार्य को वर्तमान सरकार आगे बढ़ाने के लिए संकल्पबद्ध है। 
 
सहकारिता आन्दोलन है गांवो में राहत का आधार
 
जल संसाधन मंत्री  सुरेश सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन ग्रामीणों को राहत प्रदान करने का सशक्त माध्यम है। यह किसानों के साथ हर समय खड़ा रहा है।
सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार किया है। राजस्थान के भाग्य को बदलने वाली पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को 20 वर्षो से अटका कर रखा था। इस कार्य को सरकार ने 20 हफ्तों में ही मूर्त रूप दे दिया। यह किसानों के द्वारा चुनी गई सरकार के कारण हुआ है।
इस योजना से राजस्थान के 21 जिलां की 40 प्रतिशत जनसंख्या लाभान्वित होगी। अजमेर को भी सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। योजना की डीपीआर के स्वीकृत होते ही प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी से शिलान्यास करवाया जाएगा। 
 
नसीराबाद विधायक  रामस्वरूप लाम्बा ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार एक साथ मिलकर लोक कल्याण में लगी है। यह सुनहरा अवसर है। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना से अजमेर जिले का कायाकल्प होगा। पीने के लिए पानी की कोई कमी नहीं होगी। जल संसाधान विभाग द्वारा सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध कराया जाएगा। विकास कार्यो में तेजी आएगी। 
अजमेर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक में अध्यक्ष  मदल लाल चौधरी ने कहा कि सहकारिता क्षेत्रा किसानों के कल्याण के लिए अपनी स्थापना के साथ ही कार्य कर रहा है। इसे आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अलग मंत्रालय गठित किया गया है। इससे प्रत्येक गांव में सहकारी समिति की स्थापना का मार्ग प्रशस्त होगा। 
इस अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक  चूनाराम जाट सहित जन प्रतिनिधि, समिति के सदस्य एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Must Read: किसानों को तकनीकी बाधा के कारण कम रही बिजली की भरपाई अगले ब्लॉक में करने का प्रयास - ऊर्जा मंत्री

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :