राजस्थान विधानसभा: पंचायत समिति मद से बने हैडपंप सभी के लिए सुलभ : पंचायतीराज मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

Ad

Highlights

इससे पहले विधायक श्रीमती इन्द्रा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में पंचायतीराज मंत्री ने बताया कि पंचायत समिति बामनवास में पंचायत समिति मद से स्वीकृत हैण्डपम्पों अथवा नलकूपों को कतिपय सरपंचों द्वारा निजी खातेदारी भूमि पर लगाये जाने का कोई प्रकरण नहीं है। उन्होंने पंचायत समिति बामनवास में विगत तीन वर्षों के दौरान पंचायत समिति मद से स्वीकृत हैण्डपंप अथवा नलकूपों का ग्राम पंचायतवार विवरण सदन के पटल पर रखा। 

जयपुर, 30 जनवरी। पंचायतराज मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि पंचायत समिति मद से बने हैडपंपों अथवा ट्यूबवैलों पर किसी का एकाधिकार नहीं है अगर ऐसा कोई मामला विभाग के सामने आता है तो उस पानी को सभी के लिए सुलभ करवाया जाएगा।

दिलावऱ प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि कई बार आवेदक हैंडपंप अथवा नलकूप का निर्माण करने के लिए 100 रुपए के स्टाम्प पर स्वयं की जमीन को त्याग देता है तो उस जमीन पर भी इसे लगाने की स्वीकृति दे दी जाती है। साथ ही किसी स्थान को लेकर विवाद होने से लोगों की सामूहिक राय होने पर भी हैडपंप अथवा नलकूप लगा दिए जाते हैं।

इससे पहले विधायक श्रीमती इन्द्रा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में पंचायतीराज मंत्री ने बताया कि पंचायत समिति बामनवास में पंचायत समिति मद से स्वीकृत हैण्डपम्पों अथवा नलकूपों को कतिपय सरपंचों द्वारा निजी खातेदारी भूमि पर लगाये जाने का कोई प्रकरण नहीं है।

उन्होंने पंचायत समिति बामनवास में विगत तीन वर्षों के दौरान पंचायत समिति मद से स्वीकृत हैण्डपंप अथवा नलकूपों का ग्राम पंचायतवार विवरण सदन के पटल पर रखा।

पंचायतीराज मंत्री ने बताया कि पंचायत समिति बामनवास में हैण्डपम्प अथवा नलकूपों को निजी खातेदारी भूमि में लगाने का कोई प्रकरण नहीं होने से पंचायत समिति मद में स्वीकृत हैण्डपम्प अथवा नलकूपों को लगाने वाले सरपंचों के विरूद्ध कोई कार्यवाही अपेक्षित नहीं है।

Must Read: गली-मोहल्ले में बाइक पर कांग्रेस का प्रचार करने वाले आरआर तिवाड़ी गहलोत के मंत्री पर पड़ गए भारी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :