दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को अम्पायर के फैसले का विरोध करना पड़ा भारी

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को अम्पायर के फैसले का विरोध करना पड़ा भारी
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन
Ad

Highlights

  • घटना राजस्थान रॉयल्स की बल्‍लेबाजी के दौरान 16वें ओवर में घटी
  • संजू ने 46 गेंद पर 8 चौके और 6 छक्‍कों के दम पर 86 रन की पारी खेली।
  • मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

दिल्ली | दिल्‍ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार रात दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC) बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) के मुकाबले में संजू सैमसन (samsan) का बाउंड्री पर शाई होप (sai hop) द्वारा लपका गया कैच विवादों में है। विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी कर रहे राजस्‍थान के कप्‍तान संजू सैमसन ने छक्‍के के लिए शॉट खेला, लेकिन बाउंड्री लाइन पर शाई होप ने कैच पकड़ लिया। रीप्‍ले देखने के बाद अंपायर ने संजू सैमसन को आउट दे दिया। वहीं, संजू सैमसन ने रीप्‍ले देख अंपायर के सामने फैसले पर विरोध जताया। इस विरोध को लेकर अब BCCI ने संजू सैमसन को आईपीएल की आचार संहिता का उल्‍लंघन करने का दोषी पाते हुए बड़ा एक्‍शन लिया है।

एक फैसले ने पलट दिया मैच

दरअसल, ये घटना राजस्थान रॉयल्स की बल्‍लेबाजी के दौरान 16वें ओवर में घटी। कप्तान संजू सैमसन ने मुकेश कुमार की गेंद को बाउंड्री पार भेजने के लिए स्ट्रेट पर एक करारा शॉट जड़ दिया तो गेंद सीधे छक्के के लिए जा रही थी कि अचानक शाई होप ने बाउंड्री के किनारे अपनी बायीं ओर एक कैच पकड़ लिया। रे-व्यू देखने के बाद अंपायर ने बिना देर किए संजू को आउट दे दिया और यही से मैच का रुख पलट गया। संजू ने 46 गेंद पर 8 चौके और 6 छक्‍कों के दम पर 86 रन की पारी खेली।

मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगाया

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। उन्‍हें आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 के अपराध का दोषी पाया गया, जो अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से संबंधित है। उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया और मैच रेफरी की सजा स्वीकार कर ली।

संजू ने आपत्ति जताई तो आउट-आउट चिल्‍लाने लगे पार्थ जिंदल

शाई होप (sai hop) के कैच पकड़ने के बाद पहले तो संजू सैमसन (sanju samsan) मैदान से बाहर जाने लगे, लेकिन जैसे ही उन्‍होंने बड़ी स्क्रीन पर रीप्ले देखा तो वापस लौट आए। इसी बीच तीसरे अंपायर ने रीप्‍ले देखने के बाद पाया कि शाई होप के पैर बाउंड्री कुशन से टच नहीं हुए थे और इस तरह उन्‍हें आउट करार दिया गया। इस पर संजू सैमसन ने जैसे ही मैदानी अंपायर के सामने नाराजगी जताई तो पार्थ जिंदल ने आउट है, आउट है चिल्लाना शुरू कर दिया। जिंदल के इस रिएक्‍शन की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है।

होप अनिश्चित थे कि उनका पैर बाउंड्री कुशन को छू गया था या नहीं

सैमसन ने 46 गेंदों पर 86 रन बनाकर RR के लिए शीर्ष स्कोर बनाया। 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वह 16वें ओवर में मुकेश कुमार की गेंद पर शाई होप द्वारा लॉन्ग-ऑन पर कैच आउट हो गए। होप ने सीमा रेखा के करीब कैच लपका और अपने पैर जमाने से पहले थोड़ी देर के लिए लड़खड़ा गए। इस बात को लेकर अनिश्चित थे कि उनका पैर बाउंड्री कुशन को छू गया था या नहीं, मैदानी अंपायरों ने टीवी अंपायर माइकल गफ को बुलाया, जिन्होंने फैसला सुनाया कि होप ने सफाई से कैच लिया है।

सैमसन के विकेट से बदली लय

बता दें कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स द्वारा मिले 222 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शानदार लय हासिल की थी। संजू सैमसन एक छोर पर डटे रहे और 46 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्‍के की मदद से 86 रन बनाए। सैमसन के आउट होते ही राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम मैच में पिछड़ गई और मुकाबला गंवा बैठी।

Must Read: उत्तरी पाकिस्तान से मिली आतंकी हमले की धमकी

पढें क्रिकेट खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :