JALORE: जालोर में कई डेयरी एवं मिठाई की दुकान के सैंपल ख़राब ; स्वास्थ्य विभाग ने जाँच अभियान में कही जगह अभियान के तहत कार्रवाई

जालोर में कई डेयरी एवं मिठाई की दुकान के सैंपल ख़राब ; स्वास्थ्य विभाग ने जाँच अभियान में कही जगह अभियान के तहत कार्रवाई
स्वास्थ्य विभाग ने जाँच अभियान में कही जगह अभियान के तहत कार्रवाई
Ad

Highlights

  • खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने वेदा रेस्टोरेंट से हल्दी पाउडर, फ्रूट क्रीम, चिली सॉस एवं जयश्री आशापुरा होटल से पनीर, तेल और अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट एवं जनरल पान स्टोर से दही के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाए।
  • अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट का खाद्य अनुज्ञा पत्र अवधीपार पाया गया।

जालोर | जालोर जिले में आमजन से जुडी खबर, आमजन को शुद्ध और गुणवत्ता पूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश भर में शुद्व आहारएवं मिलावट वाली कम्पनियो पर वार अभियान चल रहा है। अभियान के तहत जालोर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने भीनमाल में कही जगह और जालोर शहरी क्षेत्र में होटल एवं रेस्टोरेंट से खाद्य सामग्री के सैंपल लिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमाशंकर भारती (Dr.ramashankar bharati) ने बताया की जिला कलेक्टर पूजा पार्थ (pooja parth) के निर्देशन में विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम अभियान के तहत जिले भर में नियमित कार्यवाही कर खाद्य सामग्रियों की जांच कर रहे है और नमूने लिए जा रहे है।

इसी संदर्भ में जालोर शहर में खाद्य सुरक्षा अधिकारी हनवंत सिंह (Hanwant Singh) के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने वेदा रेस्टोरेंट से हल्दी पाउडर, फ्रूट क्रीम, चिली सॉस एवं जयश्री आशापुरा होटल से पनीर (Cheese), तेल (Oil) और अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट एवं जनरल पान स्टोर से दही (curd) के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाए।

निरीक्षण के दौरान तीनों फर्मा पर फूड हैंडलर्स के मेडिकल एवं पानी की जांच रिपोर्ट संबधित रिकॉर्ड नहीं पाया गया। साथ ही अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट का खाद्य अनुज्ञा पत्र अवधीपार पाया गया। इस संदर्भ में संबधित व्यापारी के विरुद्ध अधिनियम के तहत बिना लाइसेंस खाद्य सामग्री विक्रय करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

मंगलवार को खाद्य सुरक्षा टीम ने भीनमाल (Bhinmal) क्षेत्र में कई जगह कार्यवाही कर होटल कृष्णा महल, राज पैलेस रेस्टोरेंट एवं पूजा पैलेस रेस्टोरेंट में निरीक्षण कर खाद्य सामग्रियों के 4 सैंपल लेकर जांच के लिए जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला (public health laboratory) भिजवाए। जांच रिपोर्ट में मिलावट आने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत आगामी कार्यवाही की जाएगी।

इन जगह के ये सैंपल खरब पाए

खाद्य सुरक्षा अधिकारी हनवन्त सिंह (Hanwant Singh) ने बताया- मिलावट के संदेह पर पूर्व में लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें आवर डेयरी प्राईवेट लिमिटेड जोधपुर रोड आहोर (ahor) से लिए गये पनीर अनसेफ एवं चीज अवमानक पाया गया। आदर्श दूध डेयरी आहोर से लिया गया मिक्स दूध का सैंपल अवमानक पाया गया। गंगोत्री दूध डेयरी पार्लर बागोड़ा रोड, जालोर (jalore) का दही का सैंपल अवमानक पाया गया। बसंत दूध डेयरी राजेन्द्र नगर जालोर (jalore) का मिक्स दूध का सैंपल के अवमानक पाया गया।

वहीं जय शिव शक्ति पार्लर सुन्धामाता तिराहा जसवंतपुरा (jaswantpura) का मावा बर्फी का सैम्पल, सुन्धा माता स्वीट होम बस स्टैण्ड उम्मेदाबाद (ummedabad) का बूंदी के लड्डू का सैंपल अनसेफ होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। रिपोर्ट में यह जनस्वास्थ्य के लिए खाने योग्य नहीं मिला है। उक्त दुकानों पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत आगामी कार्यवाही की जाएगी।

Must Read: पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत पहुंचे आबूरोड, माउंट आबू, उमड़ी भीड़ ने एकमत से वैभव को समर्थन का दिलाया भरोसा

पढें जालोर खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :