महिला सशक्तिकरण: शक्ति वन्दन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह हुआ आयोजित

शक्ति वन्दन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह हुआ आयोजित
Shakti Vandan Self Help Group Sakhi Honor Ceremony organized
Ad

Highlights

कार्यक्रम में  जोगाराम पटेल ने उपस्थित महिलाओं से आत्म संवाद करते हुए उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो, गतिविधियों एवं उत्पादन की जानकारी लेने के साथ-साथ समस्याओं एवं मांगों को गंभीरता से सुना

जयपुर  । विधि न्याय एवं संसदीय कार्य मंत्री  जोगाराम पटेल के मुख्य आतिथ्य में गुरुवार को राजीविका के द्वारा जोधपुर जिले की पंचायत समिति मण्डोर के सभागार में पंचायत समिति लूणी, धवा, मण्डोर, कैरू का शक्ति वन्दन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान पंचायत समिति मण्डोर श्रीमती सुरता सेंगवा ने की एवं पूर्व जोधपुर जिला प्रमुख  पुनाराम चौधरी के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

Shakti Vandan self-help group Sakhi Samman ceremony of Panchayat Samiti Luni, Dhawa, Mandor, Kairu was held in the auditorium of Panchayat Samiti Mandor of Jodhpur district.

कार्यक्रम में  जोगाराम पटेल ने उपस्थित महिलाओं से आत्म संवाद करते हुए उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो, गतिविधियों एवं उत्पादन की जानकारी लेने के साथ-साथ समस्याओं एवं मांगों को गंभीरता से सुना।  

पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने देश की महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला उत्थान की अनेकों योजनाएं लागू की है। राजीविका महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण का कार्य लम्बे समय से कर रहा है। देश की आधी आबादी महिलाऐं है। महिला सशक्तिकरण के बिना कोई देश आगे नहीं बढ़ सकता।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कार्य करने के लिए कार्यशाला भवन का निर्माण एवं ऋण पर ब्याज कम करने की मांग की गई जिस पर  पटेल ने मांगों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने एवं स्वीकृत कराने का भरोसा दिलाया।  पटेल ने पारिवारिक सदस्य के रूप में बात करते हुए सभी महिलाओं को अपने आर्थिक संबल की गतिविधियों के साथ-साथ परिवारजनों का भी ख्याल रखने की भोलावण दी।

मंच संचालन एवं राजीविका की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए ज़िला परिषद के अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी  गणपतलाल सुथार ने बताया की बैकों से लिया गया ऋण समय पर चुकाने की प्रतिबद्धता बनाये रखनी है। ऋण का पुरा सदुपयोग करते हुए अधिक से अधिक गुणवतापुर्ण उत्पाद तैयार किया जा रहा है और साथ ही प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है ।

इस अवसर पर  पटेल  द्वारा महिलाओं को दीवार घड़ी भेंट की गई। कार्यक्रम में राजीविका डीपीएम  ओमप्रकाश,  सरदार सिंह,  शेषमल सुथार सहायक विकास अधिकारी,  नेमाराम चौधरी,  अमृतलाल,  दुर्गेश डूडी सहित पंचायत समिति लूणी, धवा, मण्डोर, कैरू की राजीविका से जुड़ी सैकड़ों महिलायें उपस्थित रही ।

Must Read: सीकर के दूजोद गांव की लाडली विदुषी शेखावत ने 12वीं कला बोर्ड के परीक्षा परिणाम में राजस्थान में किया टॉप

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :