'अरावली' एसोसिएशन की समीक्षा बैठक: राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा
Review meeting of Aravali Association
Ad

Highlights

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री  मदन दिलावर ने वर्तमान में चल रही अरावली एसोसिएशन की विभिन्न परियोजनाओं जिनमें राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान, वाटरशेड, स्कूल शिक्षा जैसे विभिन्न विभागों और राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी ली

जयपुर । ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री  मदन दिलावर ने गुरूवार को इन्दिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में अरावली (एसोसिएशन फॉर रूरल एडवांसमेंट थ्रू वॉलन्टरी एक्शन एंड लोकल इन्वॉल्वमेंट) को लेकर समीक्षा बैठक की।

Review meeting of Aravali Association

 
बैठक के दौरान मंत्री मदन  दिलावर ने अरावली एसोसिएशन की कार्यव्यवस्था को जाना और इसे अधिक सशक्त बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। 
 
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री  मदन दिलावर ने वर्तमान में चल रही अरावली एसोसिएशन की विभिन्न परियोजनाओं जिनमें राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान, वाटरशेड, स्कूल शिक्षा जैसे विभिन्न विभागों और राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी ली।
अरावली की पंचायतीराज के साथ आगामी कार्य योजना का जायजा लेते हुए कहा कि पंचायत विकास सूचकांक का समावेशीकरण और इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में महिला एवं बाल संदर्भ केंद्र की स्थापना करवाते हुए प्रशिक्षण,अध्ययन एवं रीसर्च कार्यक्रमों पर जोर दिया जाएगा।
इसके साथ ही अरावली की स्थापना के उद्देश्य को साकार करते हुए प्रदेश के आर्थिक और सामाजिक विकास को सतत् रूप से आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए। 
 
बैठक के दौरान पंचायतीराज के शासन सचिव एवं आयुक्त  रवि जैन, संयुक्त शासन सचिव श्रीमती रौनक बैरागी, कार्यक्रम निदेशक  वरुण शर्मा और कार्यकारी निदेशक  हरिसिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
 
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा सरकार और गैर सरकारी  संगठनों के बीच साझेदारी को सशक्त करने एवं राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अरावली की स्थापना हुई। 'अरावली' ग्रामीण विकास के क्षेत्र में नवाचार बढ़ावा देने, कार्मिकों के क्षमतावर्धन के लिए निर्माण कार्यक्रमों का आयोजन करता है। 

Must Read: पाली के नगर परिषद चेयरमैन के खिलाफ यह बोले विधायक ज्ञानचंद पारख

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :