राजस्थान की जेलो में कैदियों दबदबा: बीकानेर जेल में बंद कैदियों ने जेलर को ही पीट दिया

बीकानेर जेल में बंद कैदियों ने जेलर को ही पीट दिया
बीकानेर जेल में बंद कैदियों ने जेलर को ही पीट दिया
Ad

Highlights

  • बीकानेर जेल में बंद कैदियों ने जेलर को ही पीट दिया।
  • पीड़ित जेलर सूरज नारायाण जोशी ने बीछवाल पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया
  • जेल में बंद कैदी मोहम्मद समीर, अफरीद उर्फ गोली खान और साले मोहम्मद ने जेलर सूरज नारायण सोनी पर हमला किया था।

बीकानेर | प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों की दादागिरी आए दिन सामने आती रही है। अब तक कैदियों के बीच आपसी गैंगवार और मारपीट की घटनाएं सामने आती रही लेकिन बीकानेर जेल से आई एक खबर ने सबको हैरान कर दिया। बीकानेर जेल में बंद कैदियों ने जेलर को ही पीट दिया। जेलर सूरज नारायण मंगलवार को जेल में गश्त कर रहे थे। इसी दौरान तीन कैदियों ने अचानक जेलर पर हमला कर दिया। उन्हें जमीन पर पटक दिया। फिर लात घूसों से मारपीट करने के साथ खूब चांटे मारे। पीड़ित जेलर ने बीछवाल थाने में कैदियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

घटना के मुताबिक मंगलवार 30 अप्रैल की दोपहर को जेलर सूरज नारायण सोनी जेल में गश्त कर रहे थे। गश्त के दौरान वे खुले मैदान से गुजर रहे थे। उसी दौरान कैदी मोहम्मद समीर, अफरीद उर्फ गोली खान और साले मोहम्मद जेल में स्थित अस्पताल परिसर की ओर से लौट रहे थे। इन तीनों ने जेलर सूरज नारायण पर अचानक हमला कर दिया। उन्हें जमीन पर पटका और मारपीट शुरू कर दी। अचानक हुए इस घटनाक्रम के बाद अन्य कैदी और जेल प्रहरी दौड़कर आए और जेलर को बचाया।

सख्ती रास नहीं आ रही कैदियों को जेल में आए दिन मोबाइल मिलने की घटनाएं सामने आती रही हैं। ऐसे में जेलर सूरज नारायण ने जेल में सख्ती कर दी। उन्होंने जेल प्रहरियों को हर वक्त गश्त पर लगा रखा है। वे खुद आए दिन औचक निरीक्षण करते हैं और दिन में एकाध बार गश्त भी करते हैं। जेल में हुई इस प्रकार की सख्ती की वजह से कैदी परेशान हैं क्योंकि वे मोबाइल आदि प्रतिबंधित चीजों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे। यही वजह है कि वे जेलर से नाराज हैं। मोहम्मद समीर, अफरीद और साले मोहम्मद ने...

पीड़ित जेलर सूरज नारायाण जोशी ने बीछवाल पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया कि मंगलवार को जब वो जेल में गश्त कर रहे थे। तभी तीन बंदियों ने उन पर अचानक हमला कर दिया। जेलर ने पुलिस को बताया कि बंदियों ने उन्हें जमीन पर पटक दिया। जब तक वो कुछ समझ पाते, उससे पहले ही बंदियों ने उन पर लात घूसों की बरसात कर दी | 
पुलिस ने केस दर्ज करने के बाद जेलर का मेडिकल करवाया। एसपी तेजस्विनी गौतम ने कहा कि तीनों कैदियों के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। फिलहाल, पूरे मामले की जांच की जा रही है। इधर, इस घटना के बाद जेल में सुरक्षा बढ़ाई दी गई है।

इन कैदियों ने किया जेलर पर हमला

जेल में बंद कैदी मोहम्मद समीर, अफरीद उर्फ गोली खान और साले मोहम्मद ने जेलर सूरज नारायण सोनी पर हमला किया था। इस घटना से जेल में अफरा-तफरी मच गई। इस घटनाक्रम के बाद जेल प्रहरी और अन्य कैदी दौड़कर आए और जेलर को हमलावरों के चंगुल से छुड़ाया।

कैदियों ने क्यों किया हमला ?

जेल के अंदर गड़बड़ी की शिकायत आने के बाद से ही जेलर का सख्त रुख देखने को मिल रहा है। वो आए दिन जेल में गश्त कर व्यवस्थाओं को जायजा लेते है। ऐसे में कुछ कैदियों में नाराजगी है। शुरूआती जांच में सामने आया है कि इसी वजह से कैदियों ने जेलर पर हमला किया।

सवालों के घेरे में जेल की सुरक्षा

इस घटना के बाद सवाल उठने लगे है कि जब जेल की सुरक्षा का​ जिम्मा उठाने वाला जेलर ही जेल में सुरक्षित नहीं है तो फिर जेल प्रहरी और अन्य कैदियों का क्या होगा? बता दें कि इस जेल में अक्सर गड़बड़ी की शिकायतें सामने आती रहती है। पिछले महीने भी यहां कैदियों के पास से कई मोबाइल और सिम बरामद की गई थी।

Must Read: एम्स में करवाया गया भर्ती, चल रहा उपचार

पढें क्राइम खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :