सांचौर रानीवाड़ा: सेल्फी विद परिंडा अभियान के तहत पक्षियों के लिए बालिकाओं ने लगाएं परिंडे

सेल्फी विद परिंडा अभियान के तहत पक्षियों के लिए बालिकाओं ने लगाएं परिंडे
सेल्फी विद परिंडा अभियान
Ad

Highlights

बेजुबान पक्षियों के लिए स्वयंसेवी संस्थान का सामाजिक सरोकार अभियान के तहत परिंडे लगाए |

पक्षियों के लिए परिंडे लगाकर बेटियों ने दिया पंछी बचाओ परिंडा लगाओ का संदेश |

रानीवाड़ा (टीकमपाल) |  गर्मी के मौसम की शुरुआत हो गई है और आने वाले दिनों में भीषण गर्मी में बेजुबान पक्षियों को पीने का पर्याप्त मात्रा में शीतल पेयजल उपलब्ध हो इसलिए प्रभाकर सेवा संस्थान रानीवाड़ा के द्वारा पंछी बचाओ परिंडा लगाओ,सेल्फी विद परिंडा अभियान चलाया जा रहा है। 

अभियान के तहत शनिवार को  राजाराम बालिका शिक्षण संस्थान रानीवाड़ा में एनजीओ द्वारा बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाए गए। ! इस अवसर पर विद्यालय में अध्ययनरत बालिकाओं ने  संस्थान परिसर में  बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे  लगाकर पंछी बचाओ परिंडा लगाओ का संदेश दिया। बालिकाओं ने उनके द्वारा लगाए गए परिंडे में नियमित रूप से प्रतिदिन पानी डालने का संकल्प लिया।

विधालय के व्यवस्थापक मताराम चौधरी ने छात्राओं को बेजुबान पक्षियों हेतु अपने घर पर भी परिंडे लगाकर गर्मियों के मौसम में पानी उपलब्ध करवा कर पक्षियों की सेवा हेतु प्रेरित किया।  प्रभाकर सेवा संस्थान के सचिव समाजसेवी अमृत पुरोहित ने बताया कि इस अभियान को एक माह तक चलाया जाएगा ! इसके तहत विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर मंदिर परिसरों में विद्यालयों एवं महाविद्यालयों परिसर सहित गौशालाओं आदि में परिंडे लगाने का कार्य किया जाएगा! पुरोहित ने बताया कि परिंडे लगाने के साथ हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनमें नियमित रूप से पानी भरा जाए इसके लिए जहां-जहां परिंडे लगाएंगे वहां के लोगों को नियमित रूप से पानी भरने के लिए भी जागरूक करेंगे ! 

अमृत पुरोहित ने कहा कि गर्मी के मौसम में अक्सर पक्षी शहर के आसमान में दिनभर चक्कर लगाते रहते हैं। यदि उन्हें कहीं झील, तालाब या कोई अन्य जलस्त्रोत मिल जाए तो ठीक नहीं तो उन्हें थोड़े से पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसलिए पक्षियों को गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में शीतल पेयजल उपलब्ध हो इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा इस अभियान की शुरुआत की गई है! उन्होंने कहा कि मूक प्राणियों की सेवा करना ही सबसे बड़ा पुण्य है। पुरोहित ने आमजन के साथ युवाओं से पंछी बचाओ परिंडा लगाओ, सेल्फी विद परिंडा अभियान से अधिक से अधिक मात्रा में जुड़ने की अपील की है ! उन्होंने युवाओं से आग्रह किया है कि परिंडा लगाकर सोशल मीडिया पर अन्य लोगों को भी इस हेतु प्रेरित करें !  

पुरोहित ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर या आसपास एक परिंडा अवश्य लगाना चाहिए एवं उसमें नियमित रूप से पानी डालना चाहिए ! इस अवसर पर विधालय के प्रधानाचार्य नारायण चौधरी कृष्ण चौधरी दीपाराम चिमनगढ सहित प्रभाकर सेवा संस्थान के वालिंटियर व विधालय के छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Must Read: जालोर को जवाई का पानी नहीं मिलेगा, कभी प्रस्ताव ही नहीं था, सरकार का बड़ा जवाब

पढें जालोर खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :