लोकार्पण : राज्यपाल कलराज मिश्र ने विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों का समन्वय करते हुए कहा की निरोगी राजस्थान के लिए सभी स्तरों पर कार्य हो

राज्यपाल  कलराज मिश्र ने विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों का समन्वय करते हुए  कहा की निरोगी राजस्थान के लिए सभी स्तरों पर कार्य हो
Governor Kalraj Mishra
Ad

Highlights

राज्यपाल कलराज मिश्र टोंक के कॉलेज ऑफ यूनानी परिसर में नवनिर्मित महिला छात्रावास के सोमवार को उद्घाटन और एक दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ समारोह को जयपुर से ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे

जयपुर । राज्यपाल  कलराज मिश्र ने विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों का समन्वय करते हुए उनके जरिए निरोगी राजस्थान के लिए कार्य करने का आह्वान किया है। उन्होंने यूनानी चिकित्सा पद्धति को आधुनिक आवश्यकताओं के संदर्भ में विकसित करने और असाध्य रोगों के निदान में इसकी व्यावहारिकता पर कार्य किए जाने की भी आवश्यकता जताई। 
 
राज्यपाल कलराज मिश्र टोंक के कॉलेज ऑफ यूनानी परिसर में नवनिर्मित महिला छात्रावास के सोमवार को उद्घाटन और एक दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ समारोह को जयपुर से ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

Governor Kalraj Mishra

 
कलराज मिश्र ने इस अवसर पर यूनानी चिकित्सा पद्धति के महान विद्वान हाकिम अजमल खान का स्मरण करते हुए उनके कार्यों को आगे बढ़ाने का भी आह्वान किया।
 
राज्यपाल ने यूनानी चिकित्सा पद्धति के अंतर्गत हो रहे रोग निदान के कार्यों की व्यावहारिकता को परखते हुए असाध्य रोगों में इसके उपयोग पर भी कार्य किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने यूनानी चिकित्सा पद्धति से  महिला और बाल स्वास्थ्य के साथ पोषण लक्ष्यों को प्राप्त करने और देश की बड़ी आबादी को इससे सहज सुलभ करवाए जाने पर भी जोर दिया।
 
राज्यपाल कलराज मिश्र ने यूनानी, आयुर्वेद और एलोपैथी चिकित्सा पद्धतियों का समन्वय कर ‘निरोग राजस्थान‘ के लिए कार्य किए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने इस पद्धति के जरिए ‘विकसित भारत-2047‘ के स्वास्थ्य लक्ष्यों पर भी कार्य करने का आह्वान किया।
 
राज्यपाल कलराज मिश्र ने इससे पूर्व महिला छात्रावास का ऑनलाइन लोकार्पण किया। राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति ने यूनानी चिकित्सा के अंतर्गत हो रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।

Must Read: देर रात आदेश जारी, छात्र नेताओं में आक्रोश, कहा- सरकार बदले अपना फैसला, नहीं तो प्रदेशभर में उग्र आंदोलन

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :