नया वर्ल्ड रिकॉर्ड: राजस्थान में बनी दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 1 हजार किलो का तवा और 20 फीट लंबा बेलन, 1 हजार लोग खाएंगे

राजस्थान में बनी दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 1 हजार किलो का तवा और 20 फीट लंबा बेलन, 1 हजार लोग खाएंगे
World largest roti Bhilwara
Ad

Highlights

इस रोटी को 1000 लोग खाएंगे। रोटी के साथ पंचकुटे की सब्जी भी परोसी जाएगी। इस महारोटी को देखने के लिए विभिन्न स्थानों से लोग पहुंचे हैं।

भीलवाड़ा | राजस्थान एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है। भीलवाड़ा में विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाई गई है। जिसे 207 किलो आटे से तैयार किया गया है। 

इस रोटी को 1000 लोग खाएंगे। रोटी के साथ पंचकुटे की सब्जी भी परोसी जाएगी। इस महारोटी को देखने के लिए विभिन्न स्थानों से लोग पहुंचे हैं। 

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी को भीलवाड़ा के हरिसेवा धाम के महामंडलेश्वर संत हंसराम की सेवा में रहकर बनाया गया है। 

राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी भी इस मुहिम से जुड़े हुए  हैं। उन्होंने बताया कि इस रोटी को करीब एक हजार लोगों को प्रसाद के रूप में दिया जाएगा। 

एक हजार किलो का तवा और 20 फीट लंबा बेलन

जाहिर सी बात है जब रोटी ही 207 किलो आटे की होगी तो उसे बनाने के लिए भी वैसा ही लंबा-चौड़ा और भारी भरकम तामझाम होगा। 

ऐसे में इस महारोटी को बेलने के लिए 20 फीट लंबा बेलन इस्तेमाल किया गया है और इसकी सिंकाई भी किसी साधारण से तवे पर नहीं हुई है। 

इस रोटी को बनाने के लिए एक हजार किलोग्राम वजनी तवा इस्तेमाल हुआ है। 

अब इतना बड़ा तवा होगा तो चूल्हा भी तो बड़ा ही होगा। अब इसके लिए 1 हजार ईंटों की बेस से एक 12 बाय 16 का चूल्हा तैयार किया गया। 

चूल्हे में लोहे की जालियां लगाई गई और रोटी को सेंकने के लिए 800 किलो कोयला काम में लिया गया। 

तीन राज्यों से आए हलवाई

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनी है तो किसी एक या दो-चार महिलाओं के बस की बात तो होगी नहीं, ऐसे में इस महारोटी को बनाने के लिए राजस्थान के अलावा गुजरात और महाराष्ट्र के 12 हलवाई यहां पहुंचे। 

रोटी बनाने में लगे 4 घंटे

इस रोटी को बनाने में 4 घंटे का समय लगा। आटा लगाने से लेकर रोटी को सेंकने तक की पूरी प्रक्रिया में इन हलवाईयों को करीब 4 घंटे का समय लगा। 

रोटी बनाने की इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए करीब 50 कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई। जिसने हर काम को बड़ी सफाई और बारीकी से पूरा किया है।

आपको बता दें कि अभी तक गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में करीब 145 किलोग्राम की रोटी बनाने रिकॉर्ड दर्ज है। रोटी का ये अनोखा रिकॉर्ड गुजरात के जामनगर के नाम था, लेकिन अब ये  राजस्थान के भीलवाड़ा के नाम होगा। 

Must Read: रविन्द्रसिंह भाटी को बोली महिला थूको मुंह से, आपकी उम्र एक हजार साल की हो

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :