जालोर का सबसे गर्म दिन: जिले में लू से 5 की मौत, पारा 47.3 डिग्री,आहोर,भीनमाल में भी गर्मी ज्यादा; तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

जिले में लू से 5 की मौत, पारा 47.3 डिग्री,आहोर,भीनमाल में भी गर्मी ज्यादा; तापमान में बढ़ोतरी की संभावना
जालोर का सबसे गर्म दिन
Ad

Highlights

  • कलेक्टर पूजा पार्थ, जिले के प्रभारी सचिव विश्वमोहन शर्मा समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने सामान्य चिकित्सालय में एक दिन में 5 मौतें होने के बावजूद हालात देखने नहीं आए |
  • मौसम विभाग की चेतावनी जिले में 26 मई तक तापमान 46 डिग्री से 48 के बिच, गर्म हवा भी ज्यादा चलेगी
  • ग्रीष्मकाल का सबसे गर्म दिन का पारा 47.3 डिग्री, अब तक जिले में गर्मी से 7 लोगो की मौत

जालोर | जालोर जिले में सीजन के सबसे गर्म दिन पारा 47.3 डिग्री पहुंच गया। इस दिन हीट स्ट्रोक से जालोर में 4 और आहोर में 1 मौत हो गई। हालांकि प्रशासन व चिकित्सा विभाग ने देर शाम तक इसकी पुष्टि नहीं की। जिले में गर्मी से अब तक सात मौतें हो चुकी हैं। इधर, मौसम विभाग ने 26 मई तक गर्म हवा चलने का अलर्ट जारी किया है। 

अस्पताल में चीत्कार थी, कलेक्टर और प्रभारी सचिव निर्माण देखते रहे

कलेक्टर पूजा पार्थ, जिले के प्रभारी सचिव विश्वमोहन शर्मा समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने गुरुवार को शहर में निरीक्षण किया। लेकिन
सामान्य चिकित्सालय में एक दिन में 5 मौतें होने के बावजूद हालात देखने नहीं आए।

  1. छांगाड़ी निवासी पोपटराम (popatram) (30 साल) पुत्र उकाराम (ukaram) प्रजापत गुरुवार को पत्नी का जालोर के एक निजी क्लीनिक पर उपचार करवाकर बाइक से उसके ससुराल छोड़ने गया। इस दौरान तबीयत बिगड़ गई। ससुराल वाले उसे जालोर अस्पताल लेकर पहुंचे। हालांकि तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। पोपटराम की 6 साल पहले ही शादी हुई थी। जिसकी दो बेटियां हैं।
  2.  जालोर रेलवे स्टेशन पर नरपुरा निवासी सूरजदान की मौत हो गई। सूरजदान के परिवार में 80 वर्षीय मां के अलावा कोई नहीं है। वहीं रहने के लिए गांव में एक कच्चा मकान बना हुआ है। परिवार में सूरजदान की मौत के बाद अब उसकी मां को संभालने वाला कोई नहीं है।
  3. आहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ. पूरणमल मुणोत (Dr. pooranmal munot) ने बताया कि मुडाबालोतान निवासी चुनाराम (chunaram) (65) वर्ष पुत्र राजाजी (rajaji) मेघवाल की तबीयत बिगड़ने से परिजन आहोर अस्पताल लेकर आए, चुनाराम को तेज बुखार होने से सुमेरपुर के लिए रेफर किया। एंबुलेंस में सुमेरपुर ले जाते समय उम्मेदपुर के समीप चुनाराम ने दम तोड़ दिया।
  4. भैंसवाड़ा निवासी सोनाराम (sonaram) पिछले कुछ समय से जालोर के रेलवे स्टेशन के पास एफसीआई क्षेत्र में अपनी पत्नी के साथ किराए के मकान में रहता था। पारिवारिक स्थिति खराब होने के कारण पति-पत्नी दोनों ही मजदूरी करते थे। सोनाराम रेलवे स्टेशन पर ही मजदूरी कर जीवन यापन कर रहा था।
  5. सांफाड़ा निवासी कमला देवी (kamala devi) (42 वर्ष) पत्नी लुम्बाराम गर्ग को अस्पताल लाया गया था। जिसकी जालोर के सामान्य चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं 10 दिन पहले ही कमलादेवी की मानसिक रूप से बीमार बेटी की मौत हुई थी।


अभी चिकित्सा विभाग ने पुष्टि नहीं कर सकते

  •  शहर के सामान्य चिकित्सालय में 4 मौतें हुई हैं। हालांकि इन सभी को जब अस्पताल लाया गया तब तक इनकी मौत हो चुकी थी। ऐसे में इनकी मौत गर्मी से हुई ऐसी पुष्टि नहीं कर सकते। - डॉ. रमाशंकर भारती (Dr. ramashankar bharati) सीएमबओ जालोर
  •  शहर में चार मौत की सूचना है, लेकिन इनकी मौत गर्मी के कारण हुई है, अभी तक ऐसी पुष्टि चिकित्सा विभाग ने नहीं की है।
     पूजा पार्थ (pooja parth) कलेक्टर जालोर

राहत आगे भी नहीं: कल से शुरू होगा नौतपा

गर्मी को देखते हुए नगर परिषद ने शहर की मुख्य सड़कों पर 30 टैंकरों की सहायता से पानी का छिड़काव करवाया है।

तेज गर्मी से राहत के लिए गुरुवार को नगर परिषद की ओर से दोपहर से शाम तक शहर की मुख्य सड़कों पर टैंकरों से पानी का छिड़काव करवाया गया। सभापति गोविंद टांक ने बताया कि गुरुवार को 30 टैंकरों से पानी छिड़काव करवाया गया है। उन्होंने बताया कि तेज गर्मी को देखते हुए आगामी 4-5 दिनों तक पानी छिड़काव का काम जारी रहेगा।

कृषि मौसम वैज्ञानिक आनंद कुमार शर्मा ने जालोर व सांचौर जिलों में आगामी 26 मई तक भीषण लू चलने की आशंका जताई है। उन्होंने बताया 26 मई तक दिन का तापमान 46 से 48 डिग्री सेंटीग्रेड एवं न्यूनतम तापमान 31 से 32 डिग्री रहने की संभावना है। इस अवधि के दौरान 18 से 26 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने के साथ गर्म हवा चलने की संभावना है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 47.3 और न्यूनतम 34.2 डिग्री दर्ज किया गया।

Must Read: रिटायर्ड सैनिक को गोली मारी, गंभीर हालत में झुंझुनू रेफर

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :