संजय शर्मा ने की जनसुनवाई: 500 फरियादियों ने दी परिवेदना आमजन की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध

500 फरियादियों ने दी परिवेदना आमजन की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध
Sanjay Sharma held public hearing
Ad

Highlights

संजय शर्मा ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर 51 पौधे लगाए एवं उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का सिद्धांत विश्व को दिया एवं अन्त्योदय की परिकल्पना दी है

जयपुर । वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  संजय शर्मा ने रविवार को अम्बेडकर नगर में जनसुनवाई कर आमजन की परिवेदनाओं को सुना।

sanjay sharma

संजय शर्मा ने जनसुनवाई में आई करीब 500 परिवेदनाओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों परिवेदनाओं के त्वरित निराकरण के निर्देश देते हुए कहा कि आमजन के कार्यों को गंभीरतापूर्वक लेवे। उन्होंने कहा कि परिवेदनाओं के निस्तारण के पश्चात संबंधित व्यक्ति को परिवेदना के निस्तारण की सूचना भी दी जावे।
यदि परिवेदना उच्च स्तर पर निस्तारित होनी है तो इसकी सूचना भी फरियादी को देवे। उन्होंने कहा कि निस्तारित की हुई किसी भी परिवेदना के फरियादियों से परिवेदना के निस्तारण का फीडबैक लिया जा सकता है
साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जीरो टोलरेन्स की नीति पर कार्य कर रही है अतः लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
 
ये रही प्रमुख परिवेदनाएं
 
 संजय शर्मा के समक्ष जिलेभर से आए करीब 500 फरियादियों ने अपनी परिवेदना प्रस्तुत की जिनमें मुख्य रूप से ग्राम लीली से लक्ष्मणगढ तक डाम्बर सडक निर्माण करवाने, ग्राम पंचायत बखतपुरा में 33 केवी विद्युत लाइन को शिफ्ट कराने, ग्राम भूगोर में कंकरीट सडक निर्माण करवाने, कोटपूतली-बहरोड के ग्राम काठूवास में अवैध रूप से संचालित पत्थर कटाई मशीन को बन्द करवाने, बानसूर के गांव भूरियाबास के ग्रामीणों द्वारा नाका हमीरपुर में अवैध खनन व अतिक्रमण रोकथाम हेतु परिवेदना प्रस्तुत की गई
संजय शर्मा ने मौके पर डीएफओ को भेजकर खनन प्रभावित क्षेत्र के आवागमन के रास्तों पर खाई खुदवाई। इसी प्रकार अलवर शहर के वार्ड नं. 21 में पेयजल लाइन डलवाने, दो नई बोरिंग करवाने व विद्युत लाइन को बदलवाने, विवेकानन्द नगर के सैक्टर 4 में सीवरेज लाइन डलवाने, वार्ड नं. 43 में तीन नई सडक बनवाने, वार्ड नं. 15 में पानी की सप्लाई लाइन डलवाने, सी ब्लॉक हसन खां मेवात समिति द्वारा पेयजल समस्या, अम्बेडकर नगर में ए-117 से ए-141 तक के क्षेत्र में करीब एक वर्ष से पानी नहीं आने की समस्या सहित विभिन्न समस्याओं के निराकर की परिवेदनाएं प्रस्तुत करने पर उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को परिवेदनाओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिये।   
 
 संजय  शर्मा ने यूआईटी के उप सचिव को निर्देश दिये कि यूआईटी से संबंधित आई परिवेदनाओं को सात दिवस के अन्दर निस्तारित करें।
जनसुनवाई में ही जाटव महासभा शाखा अलवर द्वारा छात्रावास के लिए यूआईटी से भूमि आवंटित कराने हेतु परिवेदना दी तथा जिले के देवती-रामसागर बांध को ईआरसीपी के डीपीआर में जुडवाने के लिए 13 ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने  शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
51 पौधे लगाकर पं. दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी
 
संजय शर्मा ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर 51 पौधे लगाए एवं उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का सिद्धांत विश्व को दिया एवं अन्त्योदय की परिकल्पना दी है।
उनके विचारों को आगे बढाते हुए केन्द्र सरकार विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान जैसी योजनाओं के माध्यम से अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति को राहत प्रदान करने का कार्य कर रही है।

Must Read: कांग्रेस को करना होगा हिंदू का सम्मान, नहीं तो हम हिसाब बराबर कर देंगे

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :