मिलावट : डी मार्ट और खण्डेलवाल एण्ड कंपनी पर मिलावट के खिलाफ एफआईआर दर्ज

डी मार्ट और खण्डेलवाल एण्ड कंपनी पर मिलावट के खिलाफ एफआईआर दर्ज
D mart
Ad

Highlights

डी मार्ट के लालकोठी स्थित स्टोर पर भी 600 लीटर सरस घी संदेह के आधार पर सीज किया गया और सैंपल लिए गए। इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री विनोद शर्मा, अमित शर्मा, देवेन्द्र और लोकेन्द्र शामिल रहे।

जयपुर, 21 जून।

जयपुर शहर में डी-मार्ट (D mart Jaipur) में नकली घी बेचा जा रहा है। लगातार दूसरे दिन आज फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट (Food and Sefty) की टीमों ने अलग-अलग सुपर मार्केट में कार्रवाई की। इनमें शहर के 6 डी-मार्ट पर 2700 लीटर से ज्यादा नकली घी मिला है। इसी तरह सिरसी रोड पर बने आईपर मार्ट (Iper Mart) से सरस घी और सरसों का तेल स्टॉक जब्त किया गया है।

इससे पहले गुरुवार को मालवीय नगर स्थित डी-मार्ट में छापेमारी की थी। यहां सरस का 40 लीटर और प्रो वैदिक ब्रांड का 450 लीटर घी जब्त किया था।

फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि डी-मार्ट के ​खिलाफ डिपार्टमेंट और सरस दोनों की ओर से मामला दर्ज करवाया जा रहा है।

मिलावट के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई की गई। नकली घी के मामले में सरस डेयरी की शिकायत पर डी मार्ट और खण्डेलवाल एण्ड कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही, कई स्थानों पर प्रो-वैदिक घी का स्टॉक भी सीज किया गया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन में यह कार्रवाई निरंतर जारी है, और पूरे प्रदेश में नकली घी के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि गुरुवार को डी मार्ट के मालवीय नगर जयपुर स्थित स्टोर पर सरस और प्रो-वैदिक ब्रांड का नकली घी सीज किया गया था। डी मार्ट के एरिया मैनेजर से जयपुर स्थित सभी स्टोर्स पर मौजूद घी के स्टॉक की जानकारी मांगी गई थी, जिसमें उन्होंने 2700 लीटर स्टॉक की सूचना दी थी। इस स्टॉक को सीज करने के लिए निर्देश दिए गए थे, लेकिन डी मार्ट ने शुक्रवार सुबह इस स्टॉक को वेंडर को वापस कर दिया। इस पर डी मार्ट के विरुद्ध नोटिस जारी कर कार्रवाई की जा रही है।

जांच में यह भी पता चला कि जिस फर्म से डी मार्ट ने सरस घी खरीदा, वह सरस डेयरी की अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर नहीं थी। वहां नकली घी के डिब्बे बरामद हुए हैं। सरस डेयरी द्वारा खण्डेलवाल एंड कंपनी और डी मार्ट के खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। नकली घी की सूचना पर दौसा और निवाई सहित अन्य जगहों पर भी टीमें भेजी गई हैं और पूरे राजस्थान में प्रो-वैदिक घी को सीज करने के निर्देश दिए गए हैं।

डी मार्ट के लालकोठी स्थित स्टोर पर भी 600 लीटर सरस घी संदेह के आधार पर सीज किया गया और सैंपल लिए गए। इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री विनोद शर्मा, अमित शर्मा, देवेन्द्र और लोकेन्द्र शामिल रहे।

आइपर मार्ट पर भी लिए सैंपल—

पंकज ओझा ने बताया कि सिरसी रोड पर स्थित आइपर मार्ट में नकली सरस घी की सूचना पर और कानोता स्थित गोदाम पर भी टीम भेजी गई। यहां सरस घी का स्टॉक सही पाया गया, फिर भी एहतियातन आइपरमार्ट के सिरसी रोड के स्टोर से सरस और गोरस घी के सैंपल लिए गए हैं। टैगोर ब्रांड का नकली तेल पाए जाने पर 4 लीटर तेल सीज करके सैंपल लिया गया है। जोधपुर में भी 103 लीटर अमानक प्रो-वैदिक घी सीज किया गया है।

मानसरोवर में मिठाई के सैंपल लिए—

जयपुर के मानसरोवर क्षेत्र में अमर मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई कर अखरोट बर्फी, पनीर, उपयोग किए गए खाद्य तेल, इमरती आदि के सैंपल लिए गए हैं। यहां रसोई में वाशिंग एरिया मानक स्तर का नहीं पाया गया। लाइसेंस उपयुक्त स्थान पर चस्पा नहीं था और किचन में उपयोग किए जा रहे पानी की वाटर टेस्टिंग रिपोर्ट पुरानी थी।

Must Read: महिलाएं रचाएंगी पिया के नाम की मेहंदी, निकलेगी शाही ठाट-बाठ से तीज माता की सवारी

पढें क्राइम खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :