एशियाई खेल: भारत की शानदार शुरुआत, पहले दिन ही जीते 5 पदक, हॉकी और क्रिकेट में भी खुशखबरी

भारत की शानदार शुरुआत, पहले दिन ही जीते 5 पदक, हॉकी और क्रिकेट में भी खुशखबरी
indian players with madel in asian games 2023
Ad

Highlights

शूटिंग में रमिता जिंदल, मेहुली घोष और आशी चौकसे की तिकड़ी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता। इसके दो मिनट बाद ही भारतीय रोइंग टीम ने भी अपना पहला पदक जीता। अर्जुन लाल जाट और अरविंद ने पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया।

China | भारत ने एशियाई खेलों 2023 में शानदार शुरुआत की है। भारत ने रविवार को पहले ही दिन शूटिंग और रोइंग में कुल 5 पदक जीते।

शूटिंग में रमिता जिंदल, मेहुली घोष और आशी चौकसे की तिकड़ी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता। इसके दो मिनट बाद ही भारतीय रोइंग टीम ने भी अपना पहला पदक जीता। अर्जुन लाल जाट और अरविंद ने पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया।

लेकिन रोइंग के नायकों ने यहीं नहीं रुके। बाबू लाल यादव और लेख राम ने पुरुषों की जोड़ी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वहीं नीरज, नरेश कालवानिया, नीतीश कुमार, चरणजीत सिंह, जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार, आशीष और उत्तम पांडे की रोइंग टीम ने पुरुषों की आठ स्पर्धा में रजत पदक जीता।

indian rowing player

भारत के लिए पहले दिन के पदक समारोहों का अंत एक बार फिर रमिता ने किया, जिन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में 10.4 का स्कोर किया और कांस्य पदक जीता।

क्रिकेट में बेटियां फाइनल में 
एशियाई खेल 2023 में महिला क्रिकेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में स्मृति मंधाना की अगुवाई वाली टीम ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया, जिसके बाद भारत ने अपना रजत पदक पक्का कर लिया। 52 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने 8.2 ओवर में जीत हासिल कर ली।

इससे पहले, पूजा वस्त्राकर के चार विकेट की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 17.5 ओवर में सिर्फ 51 रन पर ढेर कर दिया। वस्त्राकर ने पहले ओवर में दो विकेट लेकर शुरुआत की, बांग्लादेश उन शुरुआती झटकों से कभी उबर नहीं पाया और नियमित अंतराल पर विकेट खोता रहा।

बांग्लादेश के लिए, कप्तान निगार सुल्ताना जोटी 12 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं, क्योंकि उनकी कोई भी साथी दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सकी।

हॉकी में भी छा गई टीम
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को एशियन गेम्स 2023 के अपने पहले मैच में उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराकर धमाकेदार शुरुआत की। क्रैग फुल्टन की टीम ने इस मैच में पूरी तरह से दबदबा बनाया और उज्बेकिस्तान को कोई मौका नहीं दिया।

भारत के लिए ललित और वरुण ने पहले क्वार्टर में गोल किए, जिससे भारत को 2-0 की बढ़त मिल गई। इसके बाद अभिषेक और मनदीप ने गोल दागकर भारत की बढ़त को 4-0 कर दिया। दूसरे क्वार्टर में ललित ने एक और गोल किया और सुखजीत और मनदीप ने भी गोल दागकर भारत की बढ़त को 6-0 कर दिया।

भारत की इस शानदार शुरुआत ने देश में खुशी की लहर फैला दी है। सभी भारतीय खिलाड़ियों को बधाई! 

Must Read: इंडिया आस्ट्रेलिया से हारा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 209 रन से हार

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :