जिले के सीमांकन को लेकर जंग: CM गहलोत करते रहे जिलों का उद्घाटन, शाहपुरा में चल गए पुलिस के डंडें, एक दर्जन घायल, भीलवाड़ा रेफर

CM गहलोत करते रहे जिलों का उद्घाटन, शाहपुरा में चल गए पुलिस के डंडें, एक दर्जन घायल, भीलवाड़ा रेफर
Ad

Highlights

शाहपुरा में नए जिले के सीमांकन को लेकर भारी विरोध हो गया। जिसके चलते पुलिस ने लोगों पर डंडें बरसा दिए और कई लोग घायल हो गए। घायल हुए 12 से ज्यादा लोगों को भीलवाड़ा रेफर किया गया है।

भीलवाड़ा | राजस्थान में जहां एक और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 19 नए जिलों और 3 संभागों का सोमवार को उद्घाटन करने में व्यस्त हैं।

वहीं दूसरी ओर, शाहपुरा में नए जिले के सीमांकन को लेकर भारी विरोध हो गया। जिसके चलते पुलिस ने लोगों पर डंडें बरसा दिए और कई लोग घायल हो गए। घायल हुए 12 से ज्यादा लोगों को भीलवाड़ा रेफर किया गया है।

दरअसल, भीलवाड़ा से अलग करके बनाए गए शाहपुरा जिले के उद्घाटन कार्यक्रम में लोगों ने सीमांकन को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। 

लोगों का गुस्सा इस कदर सामने आया कि हालात बेकाबू हो गए। ऐसे में पुलिस ने भी अपने हाथ खोल दिए और लाठीचार्ज कर दिया। 

बताया जा रहा है कि पुलिस द्वारा बरसाएं गए डंडों में एक दर्जन लोग घायल हो गए हैं। 

लोगों में क्यों है नाराजगी

भले ही सीएम गहलोत ने पहले से बने जिलों को तोड़कर नए जिलों का गठन कर दिया हो, लेकिन जिलों के सीमांकन को लेकर लोगों में नाराजगी देखी जा रही है। 

ऐसा ही कुछ भीलवाड़ा में भी देखने को मिला। भीलवाड़ा को शाहपुरा को अलग कर दिया गया है। यहां के लोग जिले से माइंस वाले इलाके हटाने से बेहद नाराज हैं।

जिसके चलते सोमवार को जिला स्थापना कार्यक्रम के दौरान लोगों की भीड़ बेकाबू हो गई और पुलिस को लाठियां  भांजनी पड़ी। 

हुआ यूं कि शाहपुरा में गवर्नमेंट कॉलेज में आयोजित जिला स्थापना कार्यक्रम में लोगों ने हुरडा और गुलाबपुरा क्षेत्र को जिले के प्रस्तावित नक्शे से हटा कर भीलवाड़ा में शामिल करने का विरोध किया। 

इससे पहले ही शाहपुरा संघर्ष समिति और शहर के दर्जनों संगठन कार्यक्रम स्थल के बाहर पहुंच गए थे। हालांकि उन्होंने कॉलेज के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन शुरू कर दिया।

लेकिन जैसे ही मंत्री महेश जोशी कार्यक्रम में पहुंचे, जिन्हें प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे दिखाए। प्रदर्शनकारियों में से सैकड़ों लोग कॉलेज की दीवार फांद कर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की कोशिश करने लगे।

वहां मौजूद RAC के जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की। हालात बेकाबू होते देख RAC ने लाठीचार्ज कर दिया।

राजधानी जयपुर में सीएम गहलोत करते रहे जिलों का उद्घाटन 

वहीं, राजधानी जयपुर में सीएम अशोक गहलोत बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नए जिलों का उद्घाटन करते रहे।

इस दौरान सीएम गहलोत ने नए जिलों के उद्घाटन से पहले पूरे विधि-विधान और हवन-पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की और हवन में आहुतियां दीं।

राजस्थान आज से हो गया 50 जिलों वाला राज्य

राजस्थान में 19 नए जिले और 3 संभाग नोटिफिकेशन के साथ ही अब प्रदेश में 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं। 

इससे पहले प्रदेश में 33 जिले और 7 संभाग थे। हालांकि राज्य सरकार ने 19 नए जिलों की घोषणा की थी, लेकिन जयपुर और जोधपुर पहले से ही जिले थे। 

ऐसे में असल में नए जिले 17 ही बने हैं। जनता के विरोध के बाद जयपुर, जोधपुर जिलों के नाम बरकरार रखते हुए इन्हें जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण के तौर पर नया जिला बनाया गया है। 

Must Read: 5 नई गारंटी दी, स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, ओपीएस गारंटी कानून

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :