पर्यावरण: मानव की सेवा ही सबसे बडा पुण्य - वन एवं पर्यावरण मंत्री

मानव की सेवा ही सबसे बडा पुण्य - वन एवं पर्यावरण मंत्री
निःशुल्क एलएन (LN)-4 प्रोस्टेथिक हैण्ड (कृत्रिम हाथ) वितरण शिविर
Ad

Highlights

 कृत्रिम हाथ वितरण कैम्प के लिए सभी सदस्यों आभार व्यक्त किया

 रोटरी क्लब द्वारा समय-समय पर आगे आकर मानव सेवा के कार्य किए जाते रहे हैं।

जयपुर। वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने रविवार को अलवर स्थित महावर धर्मशाला में रोटरी क्लब (Rotary Club) जयपुर मेजेस्टी के साथ आयोजित निःशुल्क एलएन (LN)-4 प्रोस्टेथिक हैण्ड (कृत्रिम हाथ) वितरण शिविर में शिरकत की।  


 
मंत्री संजय शर्मा ने रोटरी क्लब द्वारा मानव सेवा के लिए आयोजित किए गए कृत्रिम हाथ (Prosthetic hand) वितरण कैम्प के लिए सभी सदस्यों आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व्यक्ति की सेवा ही सबसे बडा पुण्य है। इस कार्य में सामाजिक संस्थाएं बढ़—चढ़कर मानव सेवा का धर्म निभा रही है।

उन्होंने कहा कि कृत्रिम हाथ (Prosthetic hand) वितरण के लिए लगाया गया यह शिविर जरूरतमंद व्यक्ति को नया जीवन प्रदान करने में सहायक होगा। कृत्रिम हाथ लगने पर दैनिक कार्यों को किए जाने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा समय-समय पर आगे आकर मानव सेवा के कार्य किए जाते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार (state government) द्वारा जरूरतमंद व्यक्तियों के कल्याण हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई है जिनका बिना भेदभाव के लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम जनता जागरूक रहकर इन योजनाओं का लाभ उठावे। 


 
रोटरी क्लब के अध्यक्ष एम.एल (M. L) गुप्ता ने बताया कि शिविर में कोहनी से चार इंच के आगे जिन व्यक्ति के हाथ नहीं है या किसी कारण से हाथ कट गया है उन व्यक्तियों को निःशुल्क हाथ लगाया गया जिससे व्यक्ति रोजमर्रा के कार्य आसानी से कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि यह कृत्रिम हाथ एलएन (LN)-4 फाउंडेशन अमेरिका के द्वारा उपलब्ध कराये गए है। उन्होंने बताया कि शिविर में 60 से अधिक व्यक्तियों को कृत्रिम हाथ लगाए गए। 

Must Read: चुनावों से पहले जनप्रतिनिधियों को राष्ट्रपति मुर्मू का बड़ा संदेश, ’मैं और मेरा’ छोड़ दें

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :