राजस्थान में : जहां एक तरफ सब फ्री दे रही है सरकार तो वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमत पर क्यों चुप है सरकार और सरकार के नुमाइंदे

जहां एक तरफ सब फ्री दे रही है सरकार तो वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमत पर क्यों चुप है सरकार और सरकार के नुमाइंदे
petrol prise
Ad

राजस्थान सरकार ने अब लगभग सभी चीजों को फ्री में या कहे बहुत ही कम दाम में देने की कोशिश की है या कहे एक जुमला सेट करने की कोशिश की है, पर एक चीज़ है जिस पर ना तो राजस्थान सरकार और ना ही राजस्थान सरकार के नुमाइंदे बोल रहे है और वो है पेट्रोल,डीजल के बढ़ते हुए दाम. 

लेकिंन जब सरकार से पेट्रोल और डीजल पर सवाल किये जाते हैं तो सरकार, बढ़ते हुए दामों का ठीकरा केंद्र के माथे पर मढ़ देती है क्योंकि राजस्थान सरकार कहती आ रही है कि केंद्र की तरफ से ही हैवी टैक्स चार्ज किया जा रहा है. 

लेकिन अगर राजस्थान के सीमावर्ती राज्य जिसमे पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तरप्रदेश  और मध्यप्रदेश आते हैं, अगर इन राज्यों से राजस्थान के पेट्रोल और डीजल की प्राइस की तुलना की जाये तो पंजाब के अबोहर तहसील जो की राजस्थान बॉर्डर पर है वहाँ पर पेट्रोल के दाम 97.91 रुपए, जबकि डीजल 88.23 रुपया है. 

राजस्थान का साधुवाली गांव जो की पंजाब से सीमा को साझा करता है वहाँ पेट्रोल 113.11 रुपया, डीजल 108. 20 रुपया है यानि राजस्थान के साधुवाली निवासी अगर 4 किलोमीटर की दूरी पर ही प्रति लीटर पेट्रोल पर 15 रुपया तो डीजल;पर 10 रुपया ज्यादा दे रहे है.

राजस्थान और हरियाणा की बात करे तो भिवाड़ी में पेट्रोल 109.10 प्रति लीटर और डीजल 95. 06 प्रति लीटर तो वहीं हरियाणा के कपरिवास में पेट्रोल 96. 72 रुपया प्रति लीटर और डीजल 89. 60 रुपए प्रति लीटर है. अंतर साफ है पेट्रोल पर 13 रुपए और डीजल पर 6 रुपया प्रति लीटर राजस्थान सरकार हरियाणा की तुलना में ज्यादा चार्ज कर रही है. 


राजस्थान, गुजरात की बात करे तो राजस्थान के सिरोही में पेट्रोल 110 .35  रुपया प्रति लीटर तो डीजल 95. 41 रुपया प्रति लीटर बिक रहा है अगर गुजरात के बनासकंठा में पेट्रोल 96. 62 रुपया प्रति लीटर और डीजल 92. 38 प्रति लीटर है , यानि राजस्थान में पेट्रोल 14 रुपया प्रतिलीटर और डीजल 3 प्रति लीटर महंगा बिक रहा है. 

राजस्थान, उत्तरप्रदेश बॉर्डर की बात करे तो राजस्थान के सेवर तहसील में पट्रोल 108. 15 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93 . 40 प्रति लीटर राजस्थान सरकार बेच रही है तो वही उत्तरप्रदेश सीमा पर किराओली में पेट्रोल 96.33 प्रति लीटर और डीजल 89.50 प्रति लीटर बिक रहा है यहाँ पर भी राजस्थान सरकार पेट्रोल पर 12 रुपया प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपया प्रति लीटर ज्यादा ले रही है. 


अगर देखा जाये तो राजस्थान सरकार अपने सभी सीमावर्ती राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर ज्यादा पैसे वसूल रही है, अब देखने वाली बात यह है की राजस्थान सरकार पर जो फ्री की रेवड़ी देने के आरोप लग रहे है उन रेवड़ी की चासनी का पैसा पेट्रोल और डीजल के पैसो से ही वसूला जा रहा है पर अब चुनावो को देखते हुए क्या आने वाले समय में क्या पेट्रोल और डीजल पर भी सरकार कोई राहत दे सकती है. क्योकि अब सरकार के पास बाटने के लिए सिर्फ  पेट्रोल और डीजल ही बचा हुआ है

Must Read: CM अशोक गहलोत बोले- ED को टिड्डी दल की तरह इस्तेमाल कर रही भाजपा, जहाँ हार सुनिश्चित, वहां जीतने वालों की फसल खराब करने भेज देते हैं

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :