समीक्षा बैठक: लंबित राजस्व प्रकरणों का हो त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण- जिला कलक्टर

लंबित राजस्व प्रकरणों का हो त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण- जिला कलक्टर
कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक
Ad

Highlights

कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जयपुर, जयपुर ग्रामीण एवं दूदू जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण कर आमजन को राहत दे |

जयपुर। जिले में राजस्व अधिकारी (revenue officer) भू-रूपांतरण सहित राजस्व से संबंधित सभी प्रकार के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें, ताकि  जनसाधारण को जल्द से जल्द राहत मिल सके।

कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने राजस्व अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा इसके लिए सभी राजस्व अधिकारी अपने न्यायालय (court) में दर्ज राजस्व प्रकरणों में उल्लेखनीय कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित करें एवं लक्ष्य हासिल करने के लिए सप्ताह में पांचों दिन कोर्ट लेकर ज्यादा से ज्यादा दावों (claims) की सुनवाई करें। 

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार (Collectorate Auditorium) में आयोजित जयपुर, जयपुर ग्रामीण एवं दूदू जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलक्टर ने जिले में भू-आवंटन, औद्योगिक प्रयोजनार्थ भू-संपरिवर्तन, नामान्तरण, सीमाज्ञान, कुर्रेजात, पत्थरगढ़ी एवं सहित सभी तरह के अपूर्ण राजस्व प्रकरणों का मूल्यांकन किया।

उन्होंने अधिकारियों को राजस्व संबंधी सभी प्रकरणों को तेज गति से निस्तारित करने के निर्देश दिये, ताकि जन साधारण को जल्द से जल्द राहत प्रदान की जा सके।

राजपुरोहित ने ग्रीष्म ऋतु (summer season) के दौरान सामान्य जनता को बिना किसी रुकावट के पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (Public Health Engineering Department) के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए प्रतिदिन निगरानी (monitoring) रखने, क्षेत्र का निरीक्षण करने, रिसाव (leakage) सहित अन्य समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक कलक्टर ने अधिकारियों को रात्रि चौपाल एवं दौरों का विवरण संपर्क पोर्टल (Details Contact Portal) पर अपलोड करने के साथ-साथ राजस्थान संपर्क पोर्टल (Rajasthan Sampark Portal) पर दर्ज परिवादों का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण कर जन साधारण को राहत देने के निर्देश दिये।

कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र एवं मूल निवास प्रमाण पत्र लंबित प्रकरणों (pending cases) के भी निस्तारण के निर्देश दिये। साथ ही, उन्होंने कहा कि पेंशन संबंधी प्रकरणों का भी निस्तारण के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में जिला कलक्टर (प्रथम) सुरेश कुमार नवल, जिला कलक्टर (तृतीय) राजकुमार कस्वां, जिला कलक्टर (पूर्व) सुमन पंवार, जिला कलक्टर दूदू गोपाल परिहार सहित जयपुर, जयपुर ग्रामीण एवं दूदू जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Must Read: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमार्यादित शब्दों का प्रयोग कर फिर फंसे राहुल गांधी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :