कभी भी लग सकती है आचार संहिता: चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, अब चुनावी तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, अब चुनावी तारीखों का ऐलान
Ad

Highlights

ऐसे में माना जा रहा है कि अब अगले हफ्ते रविवार की 8 तारीख से लेकर मंगलवार की 10 तारीख तक के बीच आयोग चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देगा।

जयपुर | विधानसभा चुनाव 2023 (Election 2023) के लिए तारीखों का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। 

शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने तारीखों के ऐलान से पहले पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई। 

जिसमें आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू करने और धन व बाहुबल पर लगाम कसने को लेकर चर्चा हुई। 

पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर संभावित तारीखों की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। 

खबरों की माने तो छत्तीसगढ़ में दो और राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। 

चुनाव आयोग के चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान के साथ ही राजस्थान समेत सभी चुनावी राज्यों में तुरंत प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी, जिसके बाद इन राज्यों की सरकारें कोई राहत भरी या सौगातें देने वाली कोई सरकारी लोक लुभावन घोषणा नहीं कर सकेंगे।

कब होंगे चुनाव ?

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर चुनाव होंगे कब ? तो ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग इन पांच राज्यों में साल के अंत में नवंबर या दिसंबर में चुनाव करा सकता है। 

इसी के साथ दिसंबर के दूसरे हफ्ते में परिणामों की घोषणा की जा सकती है। कांग्रेस-भाजपा समेत सभी राजनीतिक दलों को अभी टिकट वितरण पूरी करनी है। 

ऐसे में टिकट दावेदारों के बीच खींचतान बढ़ने वाली है। टिकट से वंचित रहे नेता दाल-बदल करेंगे तो वहीं स्टार प्रचारकों के दौरे भी तेज़ होंगे।

5 राज्यों में चुनाव की तैयारियां पूरी

सूत्रों के अनुसार भारत चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग के आला अफसरों की टीम पांचों चुनावी राज्यों के दौरे करके दिल्ली आ चुकी है।

ऐसे में माना जा रहा है कि अब अगले हफ्ते रविवार की 8 तारीख से लेकर मंगलवार की 10 तारीख तक के बीच आयोग चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देगा।

Must Read: अरविंद केजरीवाल की गारंटी18 सितंबर से जन-जन तक पहुंचेंगी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :