जालोर जनसभा: लुम्बाराम के समर्थन में सभा सम्बोधित करते पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने देश को खोखला कर दिया

Ad

Highlights

मोदी बोले- जिस पार्टी ने कभी 400 सीटें जीती थीं, आज वो 300 सीट पर चुनाव नहीं लड़ पा रही है। आज कांग्रेस की हालत ये है कि उन्हें उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। इन्होंने अवसरवादी इंडी अलायंस (इंडिया गठबंधन) बना लिया है। उसकी पतंग उड़ने से पहले कट गई है। कहने को तो गठबंधन है, लेकिन अब हालत देखिए। कई राज्य हैं, जहां ये गठबंधन वाले ही आपस में लड़ रहे हैं।

भीनमाल (जालोर) | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीनमाल में रविवार को 72 जिनालय के सामने स्थित ग्राउंड पर जनसभा को संबोधित किया। मोदी  ने कहा- कांग्रेस ने देश पर 60 साल तक राज किया। इसी कांग्रेस ने हमारी माताओं-बहनों को शौचालय, घरेलू गैस, बिजली-पानी, बैंक अकाउंट जैसी छोटी-छोटी चीजों के लिए तरसाया। उन्होंने कहा कि इसी कांग्रेस ने परिवारवाद और भ्रष्टाचार का दीमक फैलाकर देश को खोखला कर दिया और उनके इन्हीं पापों की सजा देश कांग्रेस को दे रहा है। पीएम ने कहा कि देश का युवा इतने गुस्से में है कि वो दोबारा कांग्रेस का मुंह नहीं देखना चाहता। 

मोदी बोले- जिस पार्टी ने कभी 400 सीटें जीती थीं, आज वो 300 सीट पर चुनाव नहीं लड़ पा रही है। आज कांग्रेस की हालत ये है कि उन्हें उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। इन्होंने अवसरवादी इंडी अलायंस (इंडिया गठबंधन) बना लिया है। उसकी पतंग उड़ने से पहले कट गई है। कहने को तो गठबंधन है, लेकिन अब हालत देखिए। कई राज्य हैं, जहां ये गठबंधन वाले ही आपस में लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा- इस लोकसभा के चुनाव में देश में पच्चीस प्रतिशत सीटें ऐसी हैं, जहां ये गठबंधन के लोग एक-दूसरे को मारने-काटने में लगे हैं। एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। अगर जिसमें चुनाव के पहले इतनी लड़ाई चल रही है तो चुनाव के बाद लूट के लिए कितनी ज्यादा लड़ाई लड़ेंगे, इसकी कल्पना कर सकते हैं। क्या ऐसे लोगों काे इतना बड़ा देश सुपुर्द कर सकते हैं क्या।

मोदी बोले- मैं मेरे लिए भी वोट मांगने आया हूं

सभा में मोदी बोले- लुंबाराम को वोट मतलब मोदी को मजबूत बनाने की गारंटी। आपके एक-एक वोट से मोदी की ताकत बढ़ेगी, मोदी को काम तेज करने की ताकत मिलेगी। देश को विकसित बनाना और राजस्थान को विकसित बनाने के काम करने में और आसानी होगी। आज मैं सिर्फ लुंबारामजी के लिए वोट मांगने आया हूं ऐसा नहीं है, आज मैं मेरे लिए भी वोट मांगने आया हूं।

मोदी बोले- कांग्रेस की नीयत ही नहीं रही कि लोगों को पानी मिले
कांग्रेस की कभी नीयत नहीं रही कि किसानों को पानी मिले। उनके जीवन का सबसे बड़ा संकट समाप्त हो। इसका एक उदाहरण है, सालगांव बांध परियोजना, ये साढ़े 4 दशक पहले तब बनी थी जब हर जगह कांग्रेस ही कांग्रेस थी। लेकिन ये योजना कभी पूरी नहीं हुई, जमीन पर उतरी ही नहीं। उस समय अगर ये बांध बन जाता तो 30 लाख से भी कम की लागत आती। इस वक्त इसे बनाने में 250 करोड़ तक लागत पहुंची है। अब भाजपा सरकार इसे पूरा करवा रही है।

गुजरात में सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर पंडित नेहरू ने शिलान्यास किया था, फिर कांग्रेस ने इसे लटकाए रखा, मोदी ने आकर उसे पूरा किया। मैं मुख्यमंत्री था तब मुझे मनमोहन सिंह सरकार के सामने उपवास पर बैठना पड़ा था। तब मैंने वहां सुजलाम सुफलाम योजना बनाई थी। मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों से आज नर्मदा का पानी बाड़मेर और जालोर जिले के डेढ़ हजार गांवों तक पहुंचा है।

पीएम बोले- राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने पानी में भी घोटाला किया

मैं जब से राजस्थान में आना शुरू किया, कोई भी ऐसा समय नहीं, जब मैंने पानी के विषय में सुना न हो। अभी मैं बैठा था हमारे उम्मीदवार महोदय तुरंत बोले- मोदी जी पानी मेरी पहली प्राथमिकता है।

आपके इस सेवक ने किसान के हर खेत और हर बहन के घर तक पानी पहुंचाना अपना मिशन बनाया। इतिहास में पहली बार जल जीवन मिशन जैसा कार्यक्रम चल रहा है। सिर्फ 5 वर्ष में ही देश में 11 करोड़ से अधिक नए परिवारों को नल से जल दिया जा चुका है। लेकिन अफसोस है कि इसी दौरान राजस्थान में पांच साल तक कांग्रेस की सरकार ने पानी में भी घोटाला किया। अब भजनलाल सरकार घोटाले की जांच कर रही है। अब हम हर घर पाइप से पानी पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

ये ट्रेलर है, अभी हमें राजस्थान के विकास को, देश के विकास को नई बुलंदियां देनी हैं। इस संकल्प को लेकर चल पड़ा हूं।

पीएम बोले- मेरा पल-पल आपके नाम

पीएम बोले- मोदी की गारंटी है, आपका सपना ही मेरा संकल्प है। मेरा पल-पल आपके नाम। मेरा पल-पल देश के नाम। कोरोना का इतना बड़ा महासंकट आया। एक तरफ हमने हर परिवार को मुफ्त टीका लगाया। दूसरी तरफ मुफ्त राशन की व्यवस्था की। ताकि गरीब का चूल्हा जलता रहे, गरीब का बच्चा भूखा न सोए। हमने वन नेशन वन राशन की योजना बनाई।

बेटे के रूप में मां-बाप की सेहत का ध्यान रखना दायित्व
पीएम ने कहा- आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का फायदा पूरे देश में मिल रहा है। मोदी ने ये गारंटी दी है हर परिवार में जो बुजुर्ग हैं, 70 साल से ऊपर की आयु के लोग हैं, उनको कह देना दिल्ली में अब आपका एक बेटा बैठा है।

ऐसे सभी बुजुर्गों की बीमारी के इलाज में 5 लाख रुपए तक का खर्च आपका ये बेटा करेगा, बता देना। ये मोदी की गारंटी है। एक बेटे के रूप में मां-बाप की सेहत का ध्यान रखना मेरा भी दायित्व है। शुरुआती इलाज के लिए आपको दूर न जाना पड़े, इसके लिए राजस्थान में 10 हजार आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए गए हैं। सिरोही में मेडिकल कॉलेज बनने से बहुत फायदा हुआ है। जालोर में भी मेडिकल कॉलेज बनकर जल्द तैयार होगा। मोदी का मिशन है आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बने।

मोदी तीसरी बार आएगा घर पक्का मिलेगा
मोदी ने कहा- मेरा एक काम करना आपको ऐसे जो लोग ध्यान में आए, जो इस योजना के हकदार हैं, उन्हें मिला नहीं है, मोदी की ओर से उनको गारंटी दे देना कि मोदी तीसरी बार आएगा घर पक्का मिलेगा। मेरी बात पर भरोसा करना, मेरे लिए तो आप ही मोदी हैं आप बोलकर आ जाइए, मोदी इसको पूरा करेगा।

आप ये भी कह देना माताओं-बहनों को, जो तीन करोड़ मैं नए घर बनाने वाला हूं न, उनमें उनका नंबर लगेगा ही लगेगा और उस परिवार की माताओं बहनों को कहना कि मोदी जो घर देगा न, वो उस मां और बहन के नाम पर देगा।

मोदी बोले- मैं भी आप ही की तरह सामान्य परिवार से आया हूं

मैं भी आप ही की तरह सामान्य परिवार से आया हूं। मैंने भी परिवार में देखा न बिजली होती थी न पानी होता था, घर में रसोई का चूल्हा धुएं से भर जाता था। बचपन ऐसे ही बिताकर आया हूं, लेकिन जब आज यहां पहुंचा हूं तो मेरे दिल में यही रहता है कि बचपन में जो कठिनाई अपनी मां को भुगतते देखता था मैं ऐसी कठिनाई मेरे देश की एक भी माता-बहन को भुगतते नहीं देखना चाहता।

इसलिए मैं आपके बेटे की तरह, आपके भाई की तरह आपके दुख-दर्द को मिटाने के लिए दिन-रात दौड़ रहा हूं। अभी तक राजस्थान के करीब 19 लाख दलित, गरीब, पिछड़े, आदिवासी परिवारों के पक्के घर बन चुके हैं और इसमें एक लाख पक्के घर जालोर और सिरोही में बने हैं। एक घर बनाना होता है तो कितनी तकलीफ होती है ये आप भी जानते हैं, अकेले इस इलाके में मोदी ने एक लाख घर बना दिए। ऐसा इसलिए दिल में एक दर्द पड़ा हुआ है। संवेदना पड़ी हुई है। इसलिए मोदी लालायित रहता है।

जो लोग चुनाव नहीं जीत सकते, वे राजस्थान से राज्यसभा में आए

उन्होंने कहा- अस्थिरता की प्रतीक कांग्रेस पार्टी और उनका कुनबा देश को चला सकता है क्या। आज कांग्रेस की जो हालत हुई है, उसकी गुनहगार वो खुद है। देखिए आपके यहां से राज्यसभा में कांग्रेस के एक नेता दक्षिण के हैं, उन्हें भेजा। कभी उन्होंने एक भी बार राजस्थान की बात कही है।

आपने उदारता पूर्वक भूतपूर्व पीएम मनमोहन सिंह को सम्मान में राजस्थान से राज्यसभा में भेजा। वो काफी समय बीमार रहे। क्या कभी राजस्थान में आपने उन्हें फिर से भेजा। अब उनके एक और नेता को बचाने की कोशिश की राजस्थान वालों ने।

मोदी बोले- मीटिंग में अध्यादेश को फाड़कर फेंक देते हैं
आप कल्पना करिए कि कैबिनेट ने जो निर्णय पास किया हो, देश की संवैधानिक संस्था ने जो निर्णय पास किया हो, उसको उनकी पार्टी के ही एक नेता भरे मीडिया की मीटिंग बुलाकर बड़े रौब से उस अध्यादेश को फाड़कर फेंक देते हैं। क्या ऐसी दुर्बल अवस्था देश को मजबूत बना सकती है क्या।

मोदी ने कहा- कांग्रेस सरकार रिमोट कंट्रोल से चलती थी
पहले चरण के मतदान में आधे राजस्थान ने कांग्रेस को बराबर की सजा दी है, उनको बराबर का सबक सिखाया है। राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत राजस्थान ये जानता है कि कांग्रेस कभी भी मजबूत भारत बना ही नहीं सकती। देश को ऐसी कांग्रेस सरकार नहीं चाहिए।

देश में 2014 से पहले के हालात वापस नहीं होने चाहिए। हर कोई कांग्रेस की कमजोर सरकार को धमकाते थे। हर कोई देश को लूटने में जुटा था। प्रधानमंत्री को तो कोई पूछता ही नहीं था। सरकार रिमोट कंट्रोल से चला करती थी।

मोदी बोले- जालोर आना, अपने घर जैसा
मोदी बोले- जालोर आना, हम गुजरात वालों को लगता है, अपने घर गए हैं। पार्टी संगठन का काम करता था तब भी और गुजरात में सीएम था तब भी अनेक बार आप सबके बीच आने का मुझे अवसर मिला है। कई परिवारों से भी मेरा परिचय रहा है।

आपने हर बार भाजपा को भरपूर आशीर्वाद दिया है तो इस बार भी जालोर-सिरोही यही कह रहा है फिर एक बार मोदी सरकार।

महिला कार्यकर्ताओं ने मोदी को सुंधा माता की तस्वीर भेंट की।

Must Read: सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष द्वारका प्रसाद गुप्ता को सेवानिवृति पर विदाई

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :