समर कैंप: समर कैंप में बच्चों को साइबर क्राइम, बैंक की नॉलेज देगा नगर निगम

समर कैंप में बच्चों को साइबर क्राइम, बैंक की नॉलेज देगा नगर निगम
जयपुर समर कैंप
Ad

Highlights

जयपुर में 1 जून से शुरू होगा समर कैंप 

नगर निगम ग्रेटर बच्चों को साइबर क्राइम, बैंक की नॉलेज देगा

विशेष तौर पर सरकारी स्कूल के बच्चों को इन शिविर में प्राथमिकता दी 

जयपुर | गर्मियों की छुट्टियों में छोटे बच्चों के लिए नगर निगम ग्रेटर (Municipal Corporation Greater) की ओर से समर कैंप (Summer camp) लगाए जाएंगे। इन कैंप में बच्चों के मनोरंजन के साथ कई अच्छी जानकारी (Knowledge) देने वाली गतिविधि (activity) भी करवाई और सिखाई जाएगी। इसमें ऑनलाइन धोखाधड़ी (cyber crime) के बारे में, बैंकिंग वर्क (banking work) के बारे में जानकारी देने के साथ ही घरों से निकलने वाले कचरे (Waste) से क्राफ्ट आइटम (craft items) बनाना सिखाया जाएगा।

नगर निगम ग्रेटर (Municipal Corporation Greater) की कमिश्नर रुक्मणि रियार ने बताया कि ये कैंप 1 जून से 20 जून तक लगाए जाएंगे। इन कैंप में 5 से 15 साल तक के बच्चे निःशुल्क भाग ले सकेगे। कैंप का समय सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक रहेगा, जो सभी जोन में आयोजित किए जाएंगे। कमिश्नर ने बताया कि इन कैंप को लगाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को छुट्टियों में मनोरंजन और जानकारीपूर्ण गतिविधियों के माध्यम से समय व्यतीत (spent) करने का अवसर प्रदान करना है।

ये क्लासेज कैंप में लगेगी

कैंप में खेल, कला और शिल्प, नृत्य, संगीत, योग, और अन्य रचनात्मक कार्यशालाएं (creative workshops) शामिल हैं। मस्ती की पाठशाला के नाम से शुरू होने वाले इन समर कैंप के दौरान बच्चों को गुड टच बेड टच (good touch bad touch), आत्मरक्षा, वेस्ट टू बेस्ट क्राफ्ट, बैंक बेसिक, साइबर अपराध, कम्पोस्ट, डांस क्लास, कराटे, पेंटिग, बेसिक इंग्लिश (basic english) इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन कैंप के दौरान बच्चों के द्वारा सीखी गई नई कला और कौशल के कैंप के आखिरी दिन प्रदर्शन भी किया जाएगा।

सरकारी स्कूल के बच्चों को प्राथमिकता

कमिश्नर ने बताया कि ये शिविर सामुदायिक भवनों में आयोजित किए जाएंगे। इस कैंप में भाग लेने के लिए नजदीकी जोन ऑफिसों (zone offices) में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विशेष तौर पर सरकारी स्कूल के बच्चों को इन शिविर में प्राथमिकता दी जाएगी।

Must Read: रात 12 बजे से शुरू हो गई ये बड़ी छूट

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :