Rajasthan Vidhansabha Chunav 2023: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 156 उम्मीदवारों की घोषणा की, तीन घंटों में दो सूचियां जारी

Ad

Highlights

वहीं बीजेपी से पांच बार विधायक रह चुके और अब अचानक कांग्रेस से टिकट पाकर सुरेन्द्र गोयल भी जैतारण में चर्चा का विषय बन चुके हैं।

जयपुर |  कांग्रेस पार्टी ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनावों 2023 के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का अनावरण किया है। महज साढ़े तीन घंटे के अंतराल में पार्टी ने दो अलग-अलग सूचियां जारी कीं, जिससे घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 156 हो गई। अब तक बीजेपी में सिर्फ 124 सीटों पर ही प्रत्याशी घोषित हुए हैं।

56 उम्मीदवारों वाली पहली सूची मंगलवार शाम 7:36 बजे जारी की गई। इसके साथ ही रात 11:45 बजे दूसरी सूची सार्वजनिक की गई, जिसमें पांच और उम्मीदवारों के नाम हैं। वहीं बीजेपी से पांच बार विधायक रह चुके और अब अचानक कांग्रेस से टिकट पाकर सुरेन्द्र गोयल भी जैतारण में चर्चा का विषय बन चुके हैं।

उल्लेखनीय चयनों में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ शामिल हैं, जिन्होंने उदयपुर सीट के लिए पार्टी का टिकट हासिल किया है। इसके अलावा, पूर्व सांसद बद्री राम जाखड़ को बाली निर्वाचन क्षेत्र से उतारा है।

हालाँकि, सात मौजूदा विधान सभा सदस्यों (विधायकों) के टिकट जारी नहीं किए गए हैं जिनमें प्रमुख सचिन पायलट समर्थक खिलाड़ी लाल बैरवा भी शामिल हैं। कांग्रेस ने मुकाबले में 32 नए चेहरे उतारे हैं, जो उसकी चुनावी रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत है।

मानवेंद्र सिंह, जो मूल रूप से जैसलमेर सीट के लिए लिस्टेड थे, अब बाड़मेर की सिवाना सीट से चुनाव लड़ेंगे। देर रात पौने ग्यारह बजे एक घोषणा में पार्टी ने अपने लाइनअप में यह अहम बदलाव किया।

फिलहाल कांग्रेस ने 200 विधानसभा सीटों में से 156 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसका मतलब है कि बाकी 44 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम अभी सामने नहीं आए हैं. यह ध्यान देने योग्य बात है कि उम्मीदवारों में सात महिलाएँ भी शामिल हैं।

विधायकों में बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा, कठूमर से बाबूलाल बैरवा, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ से जौहरीलाल मीणा, सांगोद से भरत सिंह, हिंडौन से भरोसीलाल जाटव, तिजारा से संदीप यादव और बिलाड़ा से हीरालाल मेघवाल शामिल हैं। इसके अलावा, निर्दलीय उम्मीदवार राजकुमार गौड़ गंगानगर से टिकट हासिल करने में असफल रहे।

दूसरी ओर, 10 कांग्रेस विधायकों और दो समर्थक निर्दलीय विधायकों को भ्सी टिकट दिया गया है। इनमें दीपेंद्र सिंह शेखावत, अमर सिंह जाटव और इंदिरा मीना उल्लेखनीय हैं।

एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में, चौथी सूची में 56 उम्मीदवारों में से 32 चुनावी परिदृश्य में नए चेहरे हैं। इनमें प्रमुख हैं जोगेंद्र अवाना, जो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए, और विकास चौधरी, जो भाजपा से कांग्रेस में शामिल हो गए। साथ ही पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ को बाली विधानसभा सीट से नवाजा गया है।

मजे की बात यह है कि मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के नाम चौथी सूची से गायब हैं।

उदयपुर में गौरव वल्लभ को उतारने से मुकाबला रोचक हुआ
गौरव वल्लभ लंबे समय से कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। उनके मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक हो गया है। इस सीट पर पूर्व नेता प्रतिपक्ष और असम के मौजूदा राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया लंबे समय से जीतते आ रहे थे। 

बाली : कांग्रेस आठ बार से हार रही, पूर्व सांसद बद्री जाखड़ के सामने चुनौती
पाली से पूर्व सांसद रहे ब्रदीराम जाखड़ को कांग्रेस के लिए सबसे टफ सीट बाली से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर कांग्रेस लगातार आठ बार से चुनाव हार रही है। बद्री जाखड़ पाली से सांसद रहे हैं। बद्री जाखड़ का मुकाबला पांच बार के विधायक पुष्पेंद्र सिंह राणावत से होना है। बद्री जाखड़ सीएम अशोक गहलोत के खासमखास नजदीकी हैं।

तिजारा : सांसद बालकनाथ के सामने कांग्रेस ने बसपा से आए इमरान को उतारा
तिजारा में रोचक चुनावी मुकाबला होना है। इस सीट पर कांग्रेस लगातार दो बार से हार रही है। बीजेपी उम्मीदवार सांसद बाबा बालकनाथ के मुकाबले कांग्रेस ने बसपा मूल के इमरान खान को टिकट दिया है। यहां दुर्रू मियां का टिकट काट दिया है। बसपा से कांग्रेस में आए विधायक संदीप को भी टिकट नहीं देकर कांग्रेस ने नया प्रयोग किया है। इमरान खान को पहले बसपा ने टिकट दिया। दिन में बसपा ने इमरान का टिकट वापस लिया और शाम को कांग्रेस ने टिकट दे दिया।

कांग्रेस की चौथी सूची

गंगानगर- अंकुर मंगलानी

रायसिंहनगर- सोहन लाल नायक

अनूपगढ़- शिमला देवी नायक

पीलीबंगा - विनोद गोठवाल

बीकानेर पूर्व- यशपाल गहलोत

लूणकरनसर- डॉ. राजेंद्र मूंड

चूरू- रफीक मंडेलिया

खंडेला- महादेव सिंह

श्रीमाधोपुर-दीपेन्द्र सिंह

तिजारा-इमरान खान

किशनगढ़ बास-दीपचंद खेरिया

बहरोड़- संजय यादव

थानागाजी- कांति प्रसाद मीना

राजगढ़-लक्ष्मणगढ़- मांगीलाल मीना

कठूमर - संजना जाटव

नदबई- जोगेंद्र अवाना

बयाना - अमर सिंह जाटव

बसेड़ी- संजय कुमार जाटव\

हिंडौन- अनिता जाटव

बामनवास - इंद्रा मीणा

निवाई- प्रशांत बैरवा

किशनगढ़- विकास चौधरी

अजमेर दक्षिण- द्रौपदी कोली

नसीराबाद- शिव प्रकाश गुर्जर

ब्यावर- पारस जैन

मकराना- जाकिर हुसैन गेसावत

जैतारण- सुरेंद्र गोयल

पाली- भीमराज भाटी

बाली- बद्री राम जाखड़

भोपालगढ़ - गीता बरवार

बिलाड़ा- मोहन लाल कटारिया

शिव- अमीन खान

सिवाना-मानवेंद्र सिंह

चौहटन- पदमाराम मेघवाल

जालोर- रमिला मेघवाल

भीनमाल- डॉ समरजीत सिंह

रानीवाड़ा- रतन देवासी

पिंडवाड़ा-आबू - लीलाराम गरासिया

गोगुंदा- डॉ. मांगीलाल गरासिया

उदयपुर ग्रामीण- डॉ. विवेक कटारा

उदयपुर- गौरव वल्लभ

धरियावद- नगराज मीना

आसपुर- राकेश रोत

सागवाड़ा - कैलाश कुमार भील

गढ़ी - शंकर लाल चरपोटा

कपासन - शंकर लाल बैरवा

बेगूं- राजेंद्र सिंह बिधूड़ी

बड़ी सादड़ी- बद्री लाल जाट

कुम्भलगढ़- योगेन्द्र सिंह परमार

राजसमंद- नारायण सिंह भाटी

बूंदी- हरिमोहन शर्मा

सांगोद-भानु प्रताप सिंह

छबड़ा- करण सिंह राठौड़

डग- चेतराज गहलोत

खानपुर- सुरेश गुर्जर

मनोहर थाना- नेमीचंद मीना

देर रात आई सूची में धीरज गुर्जर को टिकट मिला
देर रात आई सूची में जहाजपुर से धीरज गुर्जर, जैसलमेर से रूपाराम मेघवाल, पोकरण से सालेह मोहम्मद, आसीन्द से हंगामीलाल मेवाड़ा और फुलेरा से विद्याधर चौधरी को टिकट दिया गया है।

Must Read: गहलोत सरकार के मंत्री हेमाराम चौधरी का चुनाव लड़ने से इनकार

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :