छात्रसंघ चुनाव: तारीख के ऐलान के लिए छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठी चार्ज, कई चोटिल, अब बड़े आंदोलन की चेतावनी

तारीख के ऐलान के लिए छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठी चार्ज, कई चोटिल, अब बड़े आंदोलन की चेतावनी
Rajasthan University
Ad

Highlights

प्रदेश सरकार द्वारा छात्रसंघ चुनाव कराने की तारीख के ऐलान का इंतजार कर रहे छात्रों का शुक्रवार को सब्र टूट गया और छात्र नेताओं ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।राजस्थान यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। 

जयपुर | राजस्थान में विधानसभा चुनावों के माहौल के बीच अब छात्रसंघ चुनाव की मांग ने भी जोर पकड़ लिया है। 

प्रदेश सरकार द्वारा छात्रसंघ चुनाव कराने की तारीख के ऐलान का इंतजार कर रहे छात्रों का शुक्रवार को सब्र टूट गया और छात्र नेताओं ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कुलपति सचिवालय पर ताला जड़ दिया और जेएलएन मार्ग पर धरना शुरू कर दिया। 
जिसके बाद पुलिस को भी थोड़ी सख्ती दिखानी पड़ी और लाठीचार्ज करना पड़ा।

पुलिस के इस बल प्रयोग में कई छात्रों को चोटे आई हैं। कई 5 छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है।

गौरतलब है कि इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार उससे पहले छात्रसंघ चुनाव कराने के मुड में नहीं दिख रही है। 

सूत्रों की माने तो सरकार का मानना है कि छात्रसंघ चुनाव परिणामों का असर आगामी विधानसभा चुनावों पर पड़ेगा। जिसके चलते सरकार इन चुनावों को नहीं कराना चाह रही है। 

सरकार के लिए सद्बुद्धि यज्ञ

दरअसल, शुक्रवार सुबह छात्रसंघ चुनाव मांग को लेकर छात्र नेताओं ने यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर सरकार की सद्बुद्धि के लिए एक हवन का आयोजन किया था। 

इसके बाद छात्र नेता कुलपति सचिवालय पहुंचे और मेन गेट पर प्रदर्शन करते हुए कुलपति सचिवालय पर ताला जड़ दिया। 

लेकिन फिर भी यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से छात्रों को सकारात्मक आश्वासन नहीं मिलने से गुस्साए प्रदर्शनकारी छात्र यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर पहुंच गए और जेएलएन मार्ग पर धरना शुरू कर दिया। 

छात्रों के इस प्रदर्शन के चलते मार्ग से गुजरने वाले वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ा और ट्रैफिक जाम की स्थिति हो गई। 

ऐसे में पुलिस ने छात्रों से समझाइश की, लेकिन वे नहीं माने तो पुलिस ने अपने हाथ खोलते हुए उन पर डंडें बरसाना शुरू कर दिया। 

छात्रसंघ चुनाव तारीख का हो ऐलान, नहीं तो युवा शक्ति करेगी बड़ा आंदोलन

पुलिस के इस बल प्रयोग के बाद छात्र नेताओं ने कहा कि पिछले लंबे समय से प्रदेशभर के स्टूडेंट छात्र संघ चुनाव का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सरकार चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं कर रही है। 

शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने बेवजह लाठीचार्ज किया है जिसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।

छात्र नेताओं का कहना है कि अगर सरकार ने जल्द छात्रसंघ चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया तो राजस्थान की युवा शक्ति बड़ा आंदोलन करेगी। फिर छात्र न पुलिस के डंडों से डरेंगे और न ही जेल जाने। 

Must Read: भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष गोपाल माली के विरूद्ध FIR दर्ज

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :