लोकसभा चुनाव: मतदाता जागरुकता अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन - रैलियों, रंगोली-पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी एवं मतदाता शपथ का हुआ आयोजन

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन - रैलियों, रंगोली-पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी एवं मतदाता शपथ का हुआ आयोजन
मतदाता जागरुकता अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
Ad

Highlights

जयपुर के सेंट्रल पार्क में जिला स्वीप टीम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हजारों स्कूली छात्रों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण कुमार गुप्ता, जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह ने भी शिरकत की। इस दौरान  गुप्ता ने नव मतदाताओं से संवाद भी किया

जयपुर । लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें एवं चुनावों में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जा सके इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी  प्रकाश राजपुरोहित एवं जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह के निर्देशन में सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों को आयोजन किया जा रहा है।

सोमवार को जिला स्वीप टीम द्वारा आमजन में मतदान को लेकर जागरुक करने के लिए कहीं रैलियों तो कहीं प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है। निजी एवं राजकीय विद्यालयों में रंगोली एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

जयपुर के सेंट्रल पार्क में जिला स्वीप टीम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हजारों स्कूली छात्रों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण कुमार गुप्ता, जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह ने भी शिरकत की। इस दौरान  गुप्ता ने नव मतदाताओं से संवाद भी किया।

इस दौरान स्टूडेंट्स के लिए चुनाव पर आधारित प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया।  गुप्ता ने प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को सम्मानित भी किया। इस मौके पर आमजन एवं प्रतिभागियों के आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

वहीं, झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती श्यामा राठौड़ ने जय  पेड़ीवाल उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं ब्राइटलैंड उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों से अपने परिवारजन को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु संकल्प पत्र भरवाए गए।

इस दौरान स्टूडेंटस को मतदान का महत्व भी समझाया गया। कार्यक्रम में स्वीप प्रभारी श्रीमती प्रिया वर्मा एवं सहप्रभारी डॉ. जितेंद्र कुमार शर्मा ने भारतीय निर्वाचन आयोग के विभिन्न मोबाइल एप की जानकारी दी।

झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत सतरंगी सप्ताह, महिला मार्च एवं महिला रंगोली का आयोजन नेशनल हैण्डलूम, वैशाली नगर, जयपुर में मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से जोर-शोर से आयोजन किया गया।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी, विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर श्रीमती मिथलेश मीना द्वारा विद्याधर नगर क्षेत्र में विभिन्न स्वीप गतिविधियों का आयोजन करवाया गया जिसके अन्तर्गत सेन्ट्रल एकेडमी विद्यालय, माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, शारदा विद्या मन्दिर विद्यालय और राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय झोटवाड़ा के विद्यार्थियों को मतदान दिवस को मतदान करने हेतु शपथ दिलाई गई तथा विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों से 18 हजार से अधिक संकल्प पत्र भरवाये गये।

निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु ईएलसी क्लब के माध्यम से मतदान गीत, मतदान शपथ, स्वीप क्वीज एवं मतदाता रैली का आयोजन किया गया तथा आमजन की मतदान में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने व मतदाताओं को जागरूक करने हेतु ट्राईटन मॉल में स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में नगर निगम ग्रेटर-जयपुर मुरलीपुरा जोन की उपायुक्त श्रीमती रेखा मीना, सीबीईओ झोटवाड़ा शहर  अर्जुन लाल बुनकर, स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी  संतोष कुमार तथा संबंधित क्षेत्र के बीएलओ व सुपरवाईजर उपस्थित रहें।

वहीं, हवामहल विधानसभा क्षेत्र के विद्यालयों में भी मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सहायक रिटर्निंग अधिकारी डॉ. सरिता शर्मा ने सोमवार को क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान डॉ. शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में 2 लाख 63 हजार 136 मतदाताओं को वोटर इंफॉर्मेशन स्लिप एवं 60 हजार वोटर गाइड का वितरण किया जा चुका है।

Must Read: हनुमानगढ़ में हादसा, घर के पास गिरा सेना का लडाकू विमान, 3 नागरिकों की मौत, पायलट अस्पताल में भर्ती

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :